CBSE सिलेबस कटौती विवाद पर बोले HRD मंत्री - राजनीति को शिक्षा से रखें दूर

Thursday, Jul 09, 2020 - 02:11 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोनावायरस महामारी के बढ़ते मामलों के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने  साल 2020-21 के लिए क्लास 9वीं से लेकर 12वीं तक के पाठ्यक्रम से लोकतांत्रिक अधिकार, संघवाद और धर्मनिरपेक्षता जैसे अहम चैप्‍टर्स हटा दिए हैं। वहीं दूसरी ओर सीबीएसई ने सिलेबस कम कर दिया है। इस फैसले पर कई लोग हैरान हैं और इस फैसले को राजनीति से जोड़कर इसकी निंदा कर रहे हैं।

इसी बीच मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया के जरिए सिलेबस की कटौती पर स्‍पष्‍टीकरण दिया है। HRD मंत्री ने ट्वीट कर कहा, "CBSE Syllabus से कुछ विषयों के हटाने पर बहुत सारी टिप्पणी की गई हैं। इन टिप्पणियों के साथ समस्या यह है कि वे चुनिंदा विषयों को जोड़कर झूठी चीजों को फैलाने का कार्य करती हैं."

मंत्री ने अपने दूसरे ट्वीट में कहा, "यह हमारा विनम्र निवेदन है. शिक्षा हमारे बच्चों के प्रति हमारा पवित्र कर्तव्य है। शिक्षा से राजनीति को दूर रखें और अपनी राजनीति को और अधिक शिक्षित बनाएं. "

मंत्री ने कहा, "सिलेबस को 30 फीसदी कम करने का उद्देश्य सिर्फ छात्रों के तनाव को कम करना है. यह अभ्यास विभिन्न विशेषज्ञों की सलाह और सिफारिशों और हमारे #SyllabusForStudents2020 अभियान के माध्यम से शिक्षाविदों से प्राप्त सुझावों पर के आधार पर किया गया है."

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेंकेंडरी एजुकेशन ने 2020-2021 के अकेडमिक सीजन में 9 से 12वीं तक के सिलेबस में कटौती के मामले में स्‍पष्‍टीकरण जारी किया था।

Riya bawa

Advertising