लॉकडाउन के दौरान छात्रों की मदद के लिए फेसबुक लाई ऑनलाइन रिसोर्स गाइड

Thursday, Apr 16, 2020 - 05:03 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान स्टूडेंट्स, टीचर्स सब ऑनलाइन माध्यम से ही स्टडी कर रहे है। ऐसे में छात्रों की लर्निंग स्किल प्रक्रिया जारी रखने के लिए फेसबुक ने ऑनलाइन रिसोर्स गाईड, ‘सपोर्टिंग एजुकेशन कम्युनिटीज़: एन ऑनलाइन लर्निंग रिसोर्सेस गाईड’ लाॅन्च की है। 

इन भाषाओं में है उपलब्ध
फिलहाल यह गाईड अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, गुजराती और कन्नड़ में उपलब्ध है। 

यह ऑनलाइन रिसोर्स शिक्षा समुदाय का मार्गदर्शन कर बताएगा कि फेसबुक के प्रोडक्ट्स एवं टूल्स जैसे फेसबुक पेज, फेसबुक ग्रुप्स, फेसबुक लाईव, मैसेंजर, व्हाट्सऐप एवं इंस्टाग्राम का उपयोग कर किस प्रकार समन्वय रखा जा सकता है। 

अपने पहले चरण में, फेसबुक ने यूनेस्को के साथ भागीदारी की है, जो प्रासंगिक शिक्षण संसाधनों के साथ गाइड के अद्यतन और अवधि के साथ-साथ गाइड को शिक्षार्थियों, शैक्षिक संस्थानों और शिक्षकों तक पहुंचाने में मदद करेगा। इसके अलावा, इसमें फेसबुक के डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम - "वी थिंक डिजिटल" से लोगों को गंभीर रूप से सोचने और ऑनलाइन विचार साझा करने में मदद करने के लिए मॉड्यूल हैं।

इस लाॅन्च के बारे में मनीष चोपड़ा, डायरेक्टर एवं हेड ऑफ़ पार्टनरशिप्स, फेसबुक इंडिया ने कहा, ‘‘इस मुश्किल समय में लोगों को लिए कनेक्टेड रहना एवं कोविड-19 के बारे में विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करना बहुत जरूरी है। दुनिया के 90 प्रतिशत से अधिक शिक्षार्थी स्कूल और विश्वविद्यालय के बंद होने से प्रभावित हैं।

टीचर्स, पैरेंट्स इन लर्निंग रिसोर्स से ले मदद 
ऑनलाइन लर्निंग रिसोर्स गाईड के माध्यम से हम टीचर्स, पैरेंट्स एवं संबंधित सरकारी अधिकारियों को पर्याप्त संसाधन व टूल्स प्रदान कर उन्हें कनेक्टेड रहने तथा रिमोट लर्निंग के लिए डिजिटल माध्यम से समन्वय करने में मदद करना चाहते हैं।  इन संसाधनों का इस्तेमाल से टीचर्स, पैरेंट्स में लर्निंग की प्रक्रिया आगे बढ़ाएंगे।’ 

Riya bawa

Advertising