परीक्षाएं आ गईं, अध्यापक नहीं आए

Saturday, Feb 04, 2017 - 02:44 PM (IST)

नई दिल्ली : पहाड़ी क्षेत्र परगना मलौण के तहत राजकीय हाई स्कूल लगदाघाट में अध्यापकों का इंतजार करते-करते विद्यार्थी थक गए और वार्षिक परीक्षाएं सिर पर आई गईं लेकिन सरकार व शिक्षा विभाग द्वारा अध्यापक नहीं भेजे गए। स्कूल प्रबंधन समिति लगातार अध्यापकों के खाली पदों को भरने की मांग करती आ रही थी लेकिन सरकार व शिक्षा विभाग ने अध्यापक के खाली पदों को भरने की बजाय परीक्षाओं से करीब 1 माह पूर्व 1 और अध्यापक का तबादला कर दिया।

इस स्कूल में अध्यापकों के 9 में से 6 पद काफी समय से खाली पड़े हैं और मात्र 3 अध्यापकों के सहारे स्कूल चल रहा था। अब एक और अध्यापक का यहां से तबादला कर दिया गया, जिससे अभिभावक बहुत परेशान हैं। स्कूल प्रबंधन समिति व अभिभावकों ने सरकार व शिक्षा विभाग को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जल्द अध्यापक के ट्रांसफर आदेश रद्द नहीं किए और अध्यापकों के सारे खाली पद नहीं भरे गए तो आंदोलन किया जाएगा।

पद नहीं भरे तो आंदोलन होगा 
स्कूल की मैनेजमैंट कमेटी के प्रधान मनोहर लाल ने बताया कि स्कूल में शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले ही अध्यापकों के पद खाली चल रहे हैं, जिन्हें भरने के लिए बार-बार मांग की गई लेकिन अध्यापकों के 6 खाली पदों को नहीं भरा गया। उन्होंने बताया कि वार्षिक परीक्षाओं से मात्र 1 माह पूर्व 1 और अध्यापक का यहां से तबादला कर दिया गया जोकि बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। उन्होंने बताया कि अगर सरकार व शिक्षा विभाग ने जल्द अध्यापक के ट्रांसफर आदेश रद्द नहीं किए और अध्यापकों के सारे खाली पद नहीं भरे गए तो आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बारे शिक्षा निदेशक को भी लिखा गया है और जल्द ही एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस समस्या के बारे में स्कूल प्रबंधन समिति की बैठक भी की गई है। 

अध्यापक को रिलीव न करने का दिया है प्रस्ताव
स्कूल के मुख्याध्यापक सोहन लाल सहजल ने बताया कि स्कूल प्रबंधन समिति ने ट्रांसफर किए गए अध्यापक को रिलीव न करने बारे प्रस्ताव उनको दिया है। उन्होंने बताया कि अध्यापकों के खाली पदों को भरने के लिए शिक्षा विभाग को लिखा गया है।

Advertising