लोकसभा चुनाव के कारण पॉलीटेक्निक में दाखिले के लिए परीक्षा की तारीख बढ़ी

Friday, Mar 15, 2019 - 08:49 AM (IST)

एजुकेशन डेस्कः पॉलीटेक्निक की संयुक्त प्रवेश परीक्षा अब 26 मई को होगी। लोकसभा चुनाव के कारण 28 अप्रैल को होने वाली प्रवेश परीक्षा की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। गुरुवार को खत्म हो रही आवेदन की अंतिम तारीख भी 31 मार्च कर दी गई है।

 

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव संतोष कुमार वैश्य ने बताया कि अधिशासी समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। अभी तक प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए करीब चार लाख अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। 26 मई को रविवार के दिन प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली में सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक ग्रुप ए यानी तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स में दाखिले की परीक्षा होगी।

 

वहीं दूसरी पाली में दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे तक ग्रुप बी से ग्रुप के तक के कोर्सेज में दाखिले की प्रवेश परीक्षा होगी। सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए फार्म की कीमत 300 रुपए और एससी-एसटी के लिए 200 रुपये रखी गई है। अभ्यर्थी वेबसाइट jeecup.org पर ऑनलाइन आवेदन फार्म भर सकते हैं।


 
गरीब सवर्णों को प्रवेश परीक्षा में दस फीसद आरक्षण मिलेगा। इसके लिए दस प्रतिशत सीटें बढ़ाई जा रही हैं। अभी पॉलीटेक्निक संस्थाओं में 157734 सीटें हैं। 20 नए राजकीय पॉलीटेक्निक इस वर्ष जुड़ेंगे और निजी संस्थान भी।

Sonia Goswami

Advertising