बिहार पुलिस भर्ती में चौकाने वाले आंकड़े, 11,865 पदों पर परीक्षा देंगे लाखों उम्मीदवार

punjabkesari.in Friday, Nov 09, 2018 - 12:49 PM (IST)

पटनाः पुलिस में सिपाही और अग्निशाम सेवा में फायरमैन के 11 हजार 865 पदों पर लिखित परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। 25 नवम्बर और 2 दिसम्बर को होने वाले लिखित परीक्षा में साढ़े आठ लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। 


गौरतलब है कि इसी वर्ष सिपाही के 9900 पदों पर बहाली की प्रक्रिया पूरी हुई है। केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा सिपाही के 9900 और फायरमैन के 1965 पदों के लिए विज्ञापन निकाला गया था। दोनों पदों के लिए 10 लाख 80 हजार के करीब आवेदन आए थे। इनमें दो लाख के करीब अभ्यर्थियों ने फार्म तो ऑनलाइन जमा किया, लेकिन फीस जमा नहीं की। इसके चलते इनके फार्म को स्वीकार नहीं किया गया। वहीं 14 हजार के करीब आवेदन तकनीकी खामियों की वजह से रद्द कर दिए गए।

 

चार जिलों में सेंटर नहीं 
अभ्यर्थियों की बड़ी संख्या की वजह से लिखित परीक्षा दो दिन होगी। आठ लाख 64 हजार 154 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया गया है। अभ्यर्थी चयन पर्षद की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। 25 नवम्बर को जहां दो पालियों में परीक्षा ली जाएगी, वहीं 2 दिसम्बर को एक पाली में परीक्षा होगी। राज्य के दो पुलिस जिला समेत चार जिलों को छोड़कर बाकी के सभी जिला मुख्यालयों में सेंटर बनाए गए हैं। बगहा, शिवहर, नवगछिया और किशनगंज में सेंटर नहीं बनाए गए हैं।

 

शारीरिक परीक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट
लिखित परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जाएगा। लिखित परीक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट नहीं बनेगी। शारीरिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट बनेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News