सीसीटीवी कैमरे कि निगरानी में होगा सैकेंड पीयू एग्जाम

punjabkesari.in Friday, Oct 28, 2016 - 02:01 PM (IST)

कर्नाटक : पीयू विभाग की तरफ से लिए जाने वाले  सेकेंड पीयू की परीक्षा का आयोजन पहली बार सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगा। इसके लिए शनिवार को पीयू विभाग की ओर राज्य के सभी सरकारी   और  प्राइवेट कॉलेजों को पत्र जारी करके कैमरे लगाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। गौरतलब है कि विभाग  की ओर से ली जाने वाली इस परीक्षा का मार्च / अप्रैल में ली जाएगी।  जिन परीक्षा केद्रों पर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए जाएगें इन केद्रों में इस परीक्षा नहीं ली जाएगी। 

हर साल प्रश्न पत्र के लीक होने और बार बार परीक्षा केद्रों में नकल की खबरे आती रहती है। इसलिए विभाग ने इन सब समस्यों से निपटने के यह कदम उठाया हैं। 
विभाग की ओर से जारी पत्र में पीयू की निर्देशक  सी शिखा ने प्रिंसिपलों को कहा  है कि वह कर्नाटक ट्रांसपरेसी पब्लिक अधिनियम   एक्ट  के तहत कालेज फंड लेकर सीसीटीवी का प्रंबध करें। 

2016 में 6.24 लाख छात्रों के करीब 933 केंद्रों में से परीक्षा दी थी। इसलिए 2017 में ली जाने वाली इस परीक्षा में उम्मीदवारों की संख्या बढ़ने का अनुमान है। 
 
विभाग के अधिकारियों मे बताया कि  कैमरों की मदद से  छात्रों को ध्यान भंग के बिना सभी गतिविधियों पर नजर रखने में मदद मिलेगी। तेलंगाना, पंजाब, केरल, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में भी  परीक्षा के समय सीसीटीवी कैमरों से निगरानी के कारण नकल को रोकने में कुछ हद तक सफलता मिली है।हमें विश्वास है कि हम कॉलेजों है कि कैमरों की खरीद के लिए परीक्षा केन्द्रों के लिए पर्याप्त समय दे दिया है। कॉलेजों में भी तो हमारे लिए डेटा भेजने के लिए सतर्कता के लिए एक मास्टर कंट्रोल रूम के लिए कहा गया है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News