राजस्थान को ‘एजूकेशन हब’ बनाने के लिए सभी का सहयोग जरूरी : डोटासरा

Friday, Mar 01, 2019 - 09:25 AM (IST)

जयपुरः राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने राजस्थान को देश का ‘एजूकेशन हब’ बनाने के लिए सभी क्षेत्रों के सहयोग का आह्वान किया।  उन्होंने उद्योग जगत को सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के तहत शिक्षा क्षेत्र को प्राथमिकता में रखते हुए अधिकाधिक सहयोग की अपील की है।  

उद्योग विभाग, यूनिसेफ और स्कूल शिक्षा विभाग के सयुंक्त तत्वाधान में आयोजित ‘सीएसआर कॉन्क्लेव’ को संबोधित करते हुए डोटासरा ने कहा कि शिक्षा से ही किसी समाज की नींव तैयार होती है।   उन्होंने कहा कि राज्य के विद्यार्थियों को बेहतर से बेहतर शिक्षा और विद्यालयी सुविधाएं मिले, इसके लिए रोडमैप तैयार कर कार्रवाई की पहल की गयी है। हम चाहते हैं कि विद्यालयों में बेहतर भौतिक संसाधन उपलब्ध हों, बच्चों को उच्च गुणवत्ता की और रोजगारोन्मुखी शिक्षा मिले ताकि विद्यार्थियों के लिए आने वाला कल स्र्विणम बन सके।  उन्होंने बताया कि राज्य में 63 हजार सरकारी विद्यालय हैं और उनमें 86 लाख के करीब विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं। हमारा प्रयास है कि सरकार के सीमित संशाधनों से भी उन्हें अच्छी से अच्छी शिक्षा मिले। 

कॉरपोरेट जगत से यह अपेक्षा है कि वे अन्य क्षेत्रों की बजाय शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखते हुए इसमें अपना सहयोग दें।  इस मौके पर यूनिसेफ की संचार विशेषज्ञ और प्रभारी मंजरी पंत ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। यूनिसेफ इसमें सहयोग के लिए सदा तत्पर रहेगा।    
 

Sonia Goswami

Advertising