1089 छात्रों की स्नातक में दाखिले में मदद करेंगे ईवीजीसी

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2019 - 02:14 PM (IST)

नई दिल्ली, (पुष्पेंद्र मिश्र): सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 90 फीसद से अधिक अंक लाने वाले 1000 से अधिक छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 22 जून को सम्मानित किया था। इन छात्रों की आगामी उच्च शिक्षा में मदद के लिए शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के उन सभी सरकारी स्कूलों जिनसे ये छात्र 12वीं पढ़कर निकले हैं के प्रमुखों को इन 1089 छात्रों को उच्च शिक्षा में पढ़ाई के लिए मदद करने को कहा गया है। 

Image result for उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

निदेशालय ने स्कूलों को कहा है कि स्कूलों में एजुकेशनल एंड वोकेशनल गाइडेंस काउंसलर्स (ईवीजीसी) या फिर किसी जिम्मेदार अध्यापक को सम्मान सहित उत्तीर्ण इन छात्रों को विभिन्न कॉलेजों के स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम में दाखिले से संबंधित परेशानियों को दूर करने और उचित गाइडेंस उपलब्ध कराने को कहा है। इसके अलावा ईवीसीजी और अध्यापकों को निदेशालय ने परीक्षा विभाग द्वारा निर्देश दिया गया है कि इन छात्रों के कॉलेजों में आवेदन से लेकर सुरक्षित दाखिले तक संबंधित अध्यापक नजर बनाए रखेंगे। 

इस बारे में सभी जिलों संबंधित स्कूलों को 31 जुलाई तक निदेशालय की एग्जामिनेशन ब्रांच में इन छात्रों की स्टेटस रिपोर्ट भेजनी होगी। जिसमें ये शामिल किया जाए कि किस कोर्स में संबंधित छात्र का दाखिला हुआ है। इसके अलावा जिन बच्चों ने 90 फीसद से कम अंक प्राप्त किए हैं उन्हे भी ईवीजीसी द्वारा दाखिले से संबंधित परेशानियों के संदर्भ में गाइडलाइन्स दी जाएं। संबंधित स्कूलों को निदेशालय की एग्जाम ब्रांच द्वारा इस संदर्भ में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News