एथिकल हैकर्स बन आप भी कमा सकते हैं नाम

punjabkesari.in Friday, Jan 25, 2019 - 12:26 PM (IST)

एजुकेशन डेस्कः हैकर्स का नाम सुन कर आपके अंदर भी निगेटिव फीलिंग्स आने लगती होगी, लेकिन एथिकल हैकर्स आईटी सिक्योरिटी प्रोफेशनल्स की तरह काम करते हैं। इनका काम लीगल होता है और ये हैकर्स की दुनिया को नाकाम करने का काम करते हैं। ये हैकर्स ही होते हैं, लेकिन ये अपने काम का इस्तेमाल कंप्यूटर और साइबर  अटैक से बचाने के लिए करते हैं।

 

इन्हें सुरक्षा विश्‍लेषक, पैनीट्रेशन टेस्टर्स या व्हाइट हैकर के नाम से भी जाना जाता है। ये कंपनी या किसी देश के इंर्फोमेशन सिस्टम को ब्लैकहैट हैकर्स से बचाने का काम करते हैं। तो आइए, न्यू जेनरेशन के हाईटेक जॉब के लिए करियर के विकल्प जानें। किसी भी फील्ड में करियर बनाने से पहले उसके जॉब के ऑप्शन्स को भी जानाना जरूरी है ताकि आपको पता चले कि आपके किसी कोर्स को करने के बाद जॉब के विकल्प कहां-कहां होंगे।


एथिकल हैकर्स की जरूरत आईटी कंपनियों में तेजी से बढ़ रही है। इसके अलावा आईटी सिक्योरिटी  सर्टीफिकेशन की सर्विस देने वाली कंपनियों और आईटी फर्म्स, लॉ फर्म्स, बैंक, टेलीकॉम कंपनियां , सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन, नेटवर्क सिक्योरिटी, फोरेंसिक ऑर्गेनाइजेशन,  पुलिस विभाग और सेन्य विभागों आदि में आपके लिए ऑप्शन्स खुले रहेंगे। कई बार कई मंत्रालयों में भी इनकी जरूरत होती है।

PunjabKesari

कोर्स कब कर सकते हैं
इंजीनियरिंग के बाद एथिकल हैकिंग में स्पेशलाइजेशन सबसे बेहतर माना जाता है लेकिन आप इस कोर्स के लिए 12वीं या 10वीं के बाद भी कर सकते हैं। कुछ संस्थानों ने इस कोर्स को 10वीं के बाद करने के लिए डिजाइन किया है। ये कोर्स छह माह और एक साल की अवधि के लिए होता हैं।

 

कमाई आपकी प्रतिभा पर होगी निर्भर
एथिकल हैकर्स बनने के बाद आपकी अपनी प्रतिभा ही आपकी कमाई तय करेगी। यानी आप जितने काबिल होंगे आपकी कमाई उतनही ही बढ़ती जाएगी।  वैसे कंपनीज़ प्रोफेशनल को शुरुआत में 35 से 40 हजार रुपए की सैलरी देती हैं जो आपके एक्सपीरियंस के साथ एक लाख से ऊपर भी हो सकती है।

PunjabKesari

ये क्ववालिफिकेशन्स भी होंगी जरूरी
एथिकल हैकर्स बनन के लिए आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की हाईटेक जानकारी होनी चाहिए। इसलिए कंप्यूटर साइंस, इंर्फोमेशन टेक्नोलॉजी या कम्‍प्‍यूटर इंजीनियरिंग में डिग्री का होना आपके क्वालिफिकेशन लेवल के लिए जरूरी है। प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और कंप्यूटर आपरेटिंग सिस्टम की जानकारी भी जरूरी है। हालांकि ये कोर्स अब 12 और 10 के बाद भी कराया जाने लगा है। इसलिए ये कोर्स के डिजाइन पर डिपेंड करता है कि 12 वीं या 10वीं के बाद आप कितने प्रतिभाशाली हैकर्स बनते हैं।

 

इन कोर्सेस को करना होगा

कोर्स इन साइबर लॉ
साइबर फॉरेंसिक एंड इंर्फोमेशन सिक्योरिटी
डिप्लोमा इन डिजिटल एंड साइबर फॉरेंसिक
डिप्लोमा इन साइबर लॉ
सर्टिफिकेशन
एथिकल हैकर
इंर्फोमेशन सिस्टम सिक्योरिटी प्रोफेशनल
डिप्लोमा इन एथिकल हैकिंग
इन संस्थानों से कर सकते हैं एथिकल हैंकर्स का कोर्स

 

‍नोबज नॉलेज सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड
इंस्टीट्यूट ऑफ इंर्फोमेशन सिक्योरिटी
स्कूल ऑफ एथिकल हैकिंग
महाराष्ट्र् यूनिवर्सिटी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News