मेडिकल ,लॉ और अन्य एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी के लिए फॉलो करें ये टिप्स

punjabkesari.in Friday, May 11, 2018 - 03:36 PM (IST)

नई दिल्ली :  एग्जाम खत्म होने के बाद ज्यादतर स्टूडेंट्स अलग - अलग कॉलेजों , विश्वविद्यालयों दुारा एडमिशन के लिए आयोजित किए जाने वाले  एट्रेंस एग्जाम की तैयारियों में व्यस्त है। साइंस स्टूडेंट्स के लिए जहां जेईई एडवांस्ड की एग्जाम होनी है, वहीं कॉमर्स के लिए सीए और सीएस का टेस्ट होगा। मेडिकल वालों के लिए एम्स और नीट जैसी एग्जाम बची हैं, तो लॉ के लिए क्लैट आने वाला है। ये एग्जाम स्टूडेंट्स के भविष्य के लिए काफी जरुरी है इन एग्जाम पर ही उनका भविष्य काफी हद तक निर्भर करता है। स्टूडेंट्स इन परीक्षाओं के लिए कई सालों तक तैयारी करते है । अगर आप भी इन परीक्षाओं को देने की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है एग्जाम से जुड़े कुछ टिप्स के बारे में 

क्लैट : मॉक टेस्ट पर दें ज्यादा ध्यान
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, क्लैट की एग्जाम स्टूडेंट्स के लिए हमेशा सरप्राइज की तरह रहती है। ऐसे में जरूरी है कि अपने अंदर कॉन्फिडेंस बनाए रखें।  लास्ट मोमेंट्स में कुछ भी नया स्टार्ट करने की बजाय जो पढ़ा है, उसे ही स्ट्रॉन्ग करने में ध्यान दें। 

अगर कुछ टॉपिक्स समझ नहीं आ रहे हैं ताो उन पर ज्यादा समय बर्बाद करने के बजाय मॉक टेस्ट पर ध्यान दें। जितना ज्यादा हो सके, उतना समय मॉक टेस्ट को दें।

क्लैट एग्जाम 
13 मई 2018

रिजल्ट 
 31 मई

एग्जाम पैटर्न
मैक्सिमम मार्क्स : 200
टाइम ड्यूरेशन : 2 घंटे
माइनस मार्किंग : 0.25

एम्स : फिजिक्स की बजाय बायो पर दें ध्यान
एम्स जैसे मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को प्रीपरेशन के लिए फिजिक्स से ज्यादा ध्यान बायो पर देना चाहिए। क्योंकि फिजिक्स सॉल्व करने में ज्यादा टाइम लगता है, जबकि बायो कम टाइम लेता है।

बायो के फॉर्मूलों को अच्छी तरीके से याद करें, क्योंकि ये अच्छा स्कोर करने में मदद करेगा। इसके साथ ही टाइम मैनेजमेंट का भी ख्याल स्टूडेंट्स को रखना होगा।

एम्स एग्जाम : 26-27 मई

एग्जाम पैटर्न
मैक्सिमम मार्क्स : 200
टाइम ड्यूरेशन : 3.5 घंटे
माइनस मार्किंग : एक तिहाई

सीए-सीएस : आईसीएआई की बुक्स पढ़ें
इस साल सीए के सिलेबस में कुछ बदलाव हुए हैं। ऐसे में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की बुक्स से पढ़ाई करें।

माना जाता है कि सीए एग्जाम में ज्यादातर सवाल आईसीएआई के बुक्स से आ सकते हैं। ऐसे में इन बुक्स में जो रिविजन पेपर्स दिए गए हैं, उन पर ज्यादा ध्यान दें।

सीए सीपीटी एग्जाम : 17 जून

एग्जाम पैटर्न 
मैक्सिमम मार्क्स : 200
एग्जाम ड्यूरेशन : फर्स्ट शिफ्ट 2 घंटे और सेकेंड शिफ्ट 2 घंटे
माइनस मार्किंग : एक चौथाई

सीएस फाउंडेशन : 9 और 10 जून
एग्जाम पैटर्न
मैक्सिमम मार्क्स : 100 (हर सब्जेक्ट)
टाइम ड्यूरेशन : फर्स्ट शिफ्ट 1.5 घंटे, सेकेंड शिफ्ट 1.5 घंटे
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News