Delhi University Admissions 2019: अंग्रेजी का शोर, हिन्दी संस्कृत पर छात्रों का जोर

Thursday, Jul 11, 2019 - 10:57 AM (IST)

नई दिल्ली (मनीष राणा): दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक पाठ्यक्रमों की पहली लिस्ट आते ही सबसे पहले जो देखा जाता है, वह यह कि बीए ऑनर्स अंग्रेजी की कटऑफ कितनी गई। इसके बाद पहली लिस्ट बाद दूसरी कटऑफ में कितने कॉलेजों में सामान्य वर्ग के लिए अंग्रेजी में सीटे भर गई,तीसरी में क्या स्थिति है। बीए ऑनर्स अंग्रेजी का पूरी दाखिला प्रक्रिया में शोर रहता है और हिन्दी व संस्कृत का जिक्र भी बहुत कम होता है। मगर अंग्रेजी के शोर के बीच हिन्दी और अंग्रेजी भी अपना जोर दिखा रही है। 

दूसरी लिस्ट में ही हिन्दी और संस्कृत ऑनर्स में जिस तरह से सामान्य वर्ग की सीटें भर जाने पर तीसरी कटऑफ में कई कॉलेजों में सामान्य के लिए दाखिले बंद हुए है,उससे यह साफ दिखता है कि छात्रों का रूझान हिन्दी और संस्कृत के प्रति बढ़ रहा है। डीयू से सम्बद्ध 48 कॉलेजों में बीए ऑनर्स हिन्दी पाठ्यक्रम संचालित किया जाता है। इसमें से तीसरी कटऑफ में  20 कॉलेजों में सामान्य वर्ग के लिए दाखिले बंद हो चुके है। 

 वहीं बीए ऑनर्स अंग्रेजी डीयू से सम्बद्ध 46 कॉलेजों में संचालित किया जाता है। जिसमें से 15 कॉलेजों में सामान्य वर्ग  की सीटें भर जाने से दाखिले बंद हो चुके हैं। बात यदि बीए ऑनर्स संस्कृत की करें तो सामान्य वर्ग की सीटें भरने के औसत में यह हिन्दी और अंग्रेजी दोनो से आगे है। डीयू से सम्बद्ध कुल 29 कॉलेजों में संचालित बीए ऑनर्स संस्कृत 14 कॉलेजों में सामान्य वर्ग के लिए दाखिले की खिड़की बंद हो चुकी है।  

5 में से केवल एक कॉलेज में सामान्य के लिए उर्दू में मौका
डीयू से सम्बद्ध केवल पांच कॉलेजों में बीए ऑनर्स उर्दू पाठ्यक्रम संचालित किया जाता है। तीसरी लिस्ट में इन पांच कॉलेजों में से केवल एक कॉलेज दयाल सिंह में 61 प्रतिशत पर सामान्य (अनारक्षित वर्ग) के लिए दाखिले का मौका उपलब्ध है। जबकि बाकि अन्य कॉलेजों किरोड़ीमल कॉलेज, सत्यवती कॉलेज,जाकिर हुसैन कॉलेज और जाकिर हुसैन सांध्या कॉलेज में सामान्य के लिए दाखिले बंद हो चुके हैं।    
 

Riya bawa

Advertising