जेएनयू में राजनीति नहीं चाहते इंजीनियरिंग के छात्र

Saturday, Aug 31, 2019 - 03:57 PM (IST)

नई दिल्ली (पुष्पेंद्र मिश्र): जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय(जेएनयू) में इस समय सभी छात्र संगठन जेएनयू छात्र संघ चुनाव के प्रचार को लेकर सभी छात्रों तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं। इस सिलसिले में एबीवीपी, लेफ्ट, एनएसयूआई और राजद छात्र संगठन स्कूल ऑफ कम्प्यूटर एंड सिस्टम साइंसेस भी पहुंचे और छात्रों को लुभाने का प्रयास किया। 

इस दौरान नवोदय टाइम्स को स्कूल ऑफ कम्प्यूटर एंड सिस्टम साइंसेस में इंजीनियरिंग और कम्प्यूर साइंस पढऩे वाले छात्रों बताया कि उन्हें कैम्पस में राजनीति नहीं चाहिए। कहा कि हम सभी छात्र मध्य वर्गीय परिवार से आते हैं और हर छात्र का कोई न कोई सपना है इसलिए हमारा फोकस हर टाइम अपने सेलेबस पर ही होता है हमें इतना समय ही नहीं मिल पाता की पढ़ाई से इतर हम कोई और एक्टिविटी कर पाएं। छात्रसंघ चुनाव प्रचार से भी हमारा समय बर्बाद हो रहा है पढ़ाई बाधित हो रही है। 

कम्प्यूटर साइंस द्तिीय वर्ष के छात्र मुकेश लामराडे कहते हैं कि हम इंजीनियरिंग के छात्र राजनीति करने के लिए नहीं आए हैं। बल्कि पढ़ाई क रने के लिए यहां दाखिला लिया है। इंजीनियरिंग पूरी कर हम नौकरी करना चाहते हैं। इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग के द्तिीय वर्ष के छात्र श्याम सुंदर ने कहा कि वैसे भी इंजीनियरिंग सेक्टर में सेलेबस कम नहीं होता। 

हम अगर झोला उठाकर राजनीति करने लगे तो पढ़ाई कौन करेगा। इसलिए हमें कैंपस की राजनीति से कोई मतलब नहीं है। कम्प्यूटर साइंस के छात्र दीपांसू जैंन ने कहा कि एमसीएम बढऩी चाहिए। स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग की बिल्डंग हमें मिलनी चाहिए। स्कूल ऑफ कम्यूटर साइंस से काउंसलर बने वह हॉस्टल में मेस आदि की सुविधाओं को और बेहतर बनाए। कम्प्यूटर साइंस द्तिीय वर्ष के छात्र लक्षित जैन ने कहा कि हम लेफ्ट या राइट विंग की बातों में नहीं आने वाले बल्कि हम चुनाव के दौरान होने वाली घटिया राजनीतिक बयानबाजी के विरोध में हैं। 

हमें बेहतर शिक्षा हासिल कर प्लेसमेंट से उज्ज्वल भविष्य बनाना है। स्कूल ऑफ कम्प्यूटर एंड सिस्टम साइंसेस के छात्र शिवम झा ने बताया कि इंजीनियरिंग के छात्रों की सेमेस्टर फीस बहुत अधिक है। प्रशासन को हॉस्टल फीस कम करनी चाहिए। हम कैंपस में राजनीति के पक्ष में नहीं है लेकिन छात्रों का प्रतिनिधित्व करने वाला कोई होना चाहिए।

Riya bawa

Advertising