मंगल ग्रह पर 1 लाख लोगों को ले जाने की तैयारी में ये कंपनी, नौकरी-यात्रा के लिए देगी लोन

Tuesday, Jan 21, 2020 - 01:03 PM (IST)

नई दिल्ली: अंतरिक्ष में रुचि रखने वालों के लिए अमेरिकी उद्योगपति और स्पेसएक्स कंपनी सुनहरा मौका लेकर आई है। बता दें कि अमेरिकी उद्योगपति और स्पेसएक्स कंपनी के मालिक एलन मस्क की ओर से घोषणा की गई है कि वे अगले 30 सालों में 1 लाख इंसानों को मंगल पर ले जाएंगे।



क्या है एलन मस्क की योजना
एलन मस्क की योजना के मुताबिक भविष्य में हर साल वे 100 स्टारशिप बनाएंगे, इन्ही स्टारशिप से वे 1 लाख लोगों को मंगल की यात्रा कराएंगे।

स्टारशिप रॉकेट
स्टारशिप रॉकेट को 2021 में चांद पर भेजा जाएगा यह यान चांद पर लैंड करेगा। इसके बाद वहां अंतरिक्षयात्री घूमेंगे इसके करीब तीन साल बाद एलन मस्क मंगल की तैयारी करेंगे। इस रॉकेट में एक साथ 100 लोगों को अंतरिक्ष में ले जाने की क्षमता है। एलन मस्क ने कहा कि हम चांद पर स्थाई बस्ती बनाने की सोच रहे हैं, ऐसा ही कुछ मंगल ग्रह के लिए भी प्लान करेंगे।

-एलन मस्क का कहना है कि 2050 में हम हर दिन तीन स्टारशिप लॉन्च करेंगे यानी हर दिन 300 यात्री मंगल ग्रह के लिए रवाना होंगे करीब 1000 उड़ानें हर साल मंगल ग्रह पर जाएंगी. यानी एक साल में कुल एक लाख यात्री मंगल ग्रह की यात्रा करेंगे। एलन मस्क ने कहा कि अगर किसी के पास मंगल ग्रह पर जाने के लिए पैसे नहीं होगे तो हम उन्हें लोन भी देंगे इससे लोग मंगल ग्रह पर यात्रा करने की अपनी इच्छा पूरी कर सकेंगे।

मंगल ग्रह पर मिल सकती है नौकरी
एलन मस्क ने कहा है कि इतना ही नहीं मंगल ग्रह पर ईंधन स्टेशन बनाने के बाद हम वहां लोगों को रोजगार भी दे सकेंगे। इससे लोगों को मंगल ग्रह पर काम करने में अलग ही खुशी मिलेगी।








 

Riya bawa

Advertising