Elections 2019: जानिए मतदान से जुड़े अहम नियम, कौन कर सकता है मतदान

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2019 - 12:03 PM (IST)

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के साथ-साथ हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 90 सीटों पर मतदान हो रहा है, इसके साथ ही 90 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए 19578 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव होगा। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा की अगुवाई वाले महागठबंधन अथवा ‘‘महायुति'' एवं कांग्रेस राकांपा गठबंधन अथवा ‘महा अघाड़ी' (मोर्चा) के बीच है।

Image result for election

चुनाव के दौरान जो लोग पहली बार वोट देने जा रहे या कई बार वोट डाल चुके है वह मतदान से जुड़े नियम, पोलिंग बूथ और चुनाव से जुड़ी बहुत सी जानकारी इन स्टेप्स की मदद से जान सकते है---

जानें मतदान से जुड़े नियम
PunjabKesari

वोटर आईडी कार्ड 
जो मतदाता मतदान करने जा रहे हैं वह बिना वोटर आईडी के मतदान नहीं कर सकते। वहीं अगर आप आपने निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा लिया है और रजिस्ट्रेशन किया है तो ऐसी स्थिति में आप बिना वोटर आईडी के मतदान कर सकते हैं। वोट डालने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका नाम वोटर के तौर पर वोटिंग लिस्ट में शामिल हो। 

इन चीजों की हैं मनाही 
1. मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर मोबाइल फोन ले जाने की सख्त मनाही है। इसी के साथ मतदाता अपने साथ किसी भी तरह के इलेक्ट्रोनिक सामान अपने साथ लेकर नहीं जा सकते। 
2. एक मतदाता मतदान केंद्र में अपने साथ किसी भी प्रकार का हथियार और लिक्विड आइटम नहीं ले जा सकता है, इस बात की सख्त मनाही है। 
3. भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी निर्देश के अनुसार मतदान केंद्र में एक साथ तीन से चार मतदताओं की जाने की अनुमति नहीं है। 

कौन कर सकता है मतदान
भारतीय संविधान के अनुसार, मतदान समिति के अंतर्गत पंजीकृत 18 वर्ष की आयु से अधिक का देश का कोई भी नागरिक मतदान के योग्य होता है।  प्रत्येक नागरिक राष्ट्रीय, राज्यकीय, जिला एवं अपने क्षेत्र के स्थानीय चुनाव में मतदान कर सकता है। जब तक कोई व्यक्ति अयोग्यता के नियमों की सीमा पार नहीं कर लेता उसे मतदान करने से नहीं रोका जा सकता है। प्रत्येक नागरिक को एक ही मत डालने का अधिकार है और मतदाता अपने पंजीकृत क्षेत्र में ही मतदान कर सकता है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News