अब शिक्षा कार्यालय होंगे कम्प्यूटराइज्ड, हर महत्वपूर्ण जानकारी होगी फीड

Sunday, Oct 07, 2018 - 03:35 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत): पंजाब के शिक्षा कार्यालय अब कम्प्यूटराइज्ड होंगे। विभाग के अधिकारी फाइलों के अलावा महत्वपूर्ण दस्तावेजों को कम्प्यूटर में भी फीड करके रखेंगे। विभाग के सचिव ने इस संबंधी राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को अपने कामों में कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम अपनाने की हिदायत की है। सचिव ने स्पष्ट कहा है कि इसके बाद यदि सरकारी काम में देरी होती पाई गई तो अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी के अनुसार पंजाब भर के प्रत्येक अधिकारी के कामकाज को रिकार्ड में रखने के लिए शिक्षा विभाग ने जिले व ब्लाक कार्यालयों में डायरी, डिस्पैच की मॉनीटरिंग व फाइलों की मूवमैंट को ट्रैक करने के लिए एक ऑनलाइन सिस्टम बनाया है। यह सिस्टम मुख्य कार्यालय के समूह डायरैक्टोरेट व सोसायटियों में पहले से ही लागू किया जा चुका है। इस ऑनलाइन सिस्टम की ट्रेनिंग पहले ही जिला कार्यालयों को दी गई थी। विभाग ने गत दिवस जिला एम.आई.एस. को-ऑर्डीनेटरों को इस सिस्टम की ट्रेनिंग दी है। वीडियो कॉन्फ्रैंस के माध्यम से जिला एम.आई.एस. को-ऑर्डीनेटरों को इस सिस्टम के सारे मॉड्यूल अच्छी तरह बताए गए हैं।

उन्होंने बताया कि समस्त डी.ई.ओज. सैकेंडरी व एलिमैंटरी व ब्लॉक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी इस संबंधी अपने अधीन स्टाफ की ट्रेनिंग जिला एम.आई.एस. को-ऑर्डीनेटर से तुरंत करवाएं व 10 अक्तूबर तक इस सिस्टम को अपने कार्यालय में लागू करें। डी.ई.ओ. सैकेंडरी सलविंद्र सिंह समरा ने कहा है कि उन्हें इस बाबत पत्र मिल गया है। वह पहले से ही अपने काम में पारदर्शिता बरकरार रखे हुए हैं। अब विभाग के आदेश के अनुसार और तेजी से काम किया जाएगा। वह इस संबंध में जल्द प्रिंसिपलों के साथ भी बैठक करेंगे।

bharti

Advertising