DU: मैथ्स में आधे से ज्यादा फेल, भड़के छात्र

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2019 - 01:42 PM (IST)

एजुकेशन डेस्कः बड़ी संख्या में छात्रों को फेल की शिकायतों के मसले का हल अब तक प्रशासन नहीं निकाल पाया है। 88% स्टूडेंट्स को फेल करने की शिकायत के साथ दिल्ली यूनिवर्सिटी के मैथ्स डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स पिछले एक महीने से परेशान हैं, मगर उन्हें यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अब तक कोई हल निकालकर नहीं दिया है। 

 

पिछले कुछ दिनों से स्टूडेंट्स ने धरना दिया है। एक स्टूडेंट पिछले 6 दिन से भूख-हड़ताल पर है, जिनकी हालत अब गंभीर हो गई है। प्रशासन से कोई हल न मिलने पर अब स्टूडेंट्स का कहना है कि अगर वीसी ने हमारी मांगें नहीं मानीं, तो हम अपना एडमिशन कैंसल करके विरोध करेंगे। स्टूडेंट्स का कहना है कि पिछले कुछ सालों से मैथ्स डिपार्टमेंट में गलत तरीके से कॉपियां चैक करने की शिकायत आ रही है। वहीं, डिपार्टमेंट के एक अधिकारी का कहना है कि स्टूडेंट्स से मीटिंग की गई है। इन्हें चेक किया जा रहा है और उनकी कई मांगें उनके हाथ से बाहर हैं। 


एमएससी फर्स्ट और सैकेंड ईयर दोनों साल के स्टूडेंट्स ने  पब्लिक मीटिंग में एडमिशन विदड्रॉ करने का फैसला लिया। इनका कहना है कि फिजिक्स डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स से भी अब मास फेलियर की शिकायत आ रही है और वे भी आंदोलन कर रहे हमारे साथ सामने आने की तैयारी में हैं। मैथ्स डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स का आरोप है कि सेमेस्टर एग्जाम में उनकी कॉपियां गलत चेक की गई हैं। एक पेपर में 40 में 35, दूसरे में 300 में 150 और तीसरे पेपर वो हैं, जिसमें 300 में 130 स्टूडेंट फेल हुए हैं। मैथ्स डिपार्टमेंट के स्टूडेंट प्रबल कहते हैं, कई स्टूडेंट को 2, 3 नंबर मिले हैं। बीएससी के टॉपर्स ही मास्टर्स में एडमिशन लेते हैं। सोचने वाली बात है कि अब हम फेल कैसे हो गए/ और जबकि इंटरनल परीक्षा में अच्छे नंबर आए थे।  स्टूडेंट्स का कहना है कि 16 मांगों में यह मांग है कि कॉपियां बिना फीस लिए चेक की जाएं, जिस पर डिपार्टमेंट हेड ने कहा है कि यह उनके हाथ में नहीं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News