पंजाब व हिमाचल सहित 8 राज्यों के चुनावों से क्लैश हुई JEE एडवांस की परीक्षा तारीख

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2019 - 10:56 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): लोकसभा चुनावों की घोषणा ने जहां उम्मीदवारों के दिलों की धड़कनें बढ़ा दी हैं, वहीं तारीखें घोषित होने के बाद पंजाब व हिमाचल प्रदेश सहित देश के 8 राज्यों के संभावी इंजीनियरोंं के माथे पर ङ्क्षचता की लकीरें भी ङ्क्षखच गई हैं, क्योंकि चुनाव आयोग ने 19 मई को इन 8 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर चुनाव करवाने की तारीखों का शैड्यूल घोषित किया है और उसी दिन देशभर की 23 आई.आई.टीज में दाखिले के लिए जे.ई.ई. एडवांस की परीक्षा भी 2 चरणों में रखी गई है। आई.आई.टीज में दाखिले के लिए तैयारी कर रहे भावी इंजीनियर अब इस बात तो लेकर दुविधा में हैं कि चुनाव वाले दिन वे अपने परीक्षा केंद्रों तक कैसे पहुंच पाएंगे। 


जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने 19 मई को पंजाब की 13, बिहार की 8, झारखंड की 3, मध्य प्रदेश की 8, पश्चिम बंगाल की 9, चंडीगढ़ की 1, उत्तर प्रदेश की 13 एवं हिमाचल प्रदेश की 4 सीटों पर चुनाव करवाने की घोषणा की है लेकिन जे.ई.ई. एडवांस की तारीख चुनावों से काफी समय पहले ही तय हो चुकी है। इस बार एडवांस का आयोजन आई.आई.टी. रुड़की द्वारा देशभर में बनाए जाने वाले 155 शहरों के परीक्षा केंद्रों में होगा। 

पंजाब के इन 5 शहरों में बनेंगे परीक्षा केंद्र 
पंजाब की बात करें तो इस ऑनलाइन परीक्षा के लिए लुधियाना, अमृतसर, भटिंडा, जालंधर व मोहाली के अलावा चंडीगढ़ में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों में राज्य के सभी 22 जिलों के विद्यार्थी अपीयर होने पहुंचेंगे। अगर अब एक ही दिन में लोकसभा चुनाव और जे.ई.ई. एडवांस की परीक्षा होगी तो इन विद्याॢथयों के आगे नई मुसीबत खड़ी हो जाएगी, क्योंकि चुनाव वाले दिन परीक्षा केंद्र तक पहुंचना विद्यार्थियों के लिए कठिन होगा। 


पहली बार मताधिकार का प्रयोग करने वाले रहेंगे वंचित
इसके अलावा पहली बार वोट डालने वाले युवा भी तारीखें क्लैश होने के चलते अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित रह जाएंगे, क्योंकि जे.ई.ई. एडवांस परीक्षा का आयोजन 2 चरणों में होना है। इस शृंखला में पहला चरण सुबह 9 से 12 बजे तक होगा और दूसरा चरण दोपहर 2 से 5 बजे तक होगा। यही नहीं, जिन स्टूडैंट्स के अभिभावक सरकारी नौकरी या बैंकों में हैं, उनकी चुनावी ड्यूटी लगी होने के कारण उन्हें भी अपने बच्चों के साथ दूसरे शहरों में जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। 


2 मई से शुरू होनी है रजिस्ट्रेशन

यहां बता दें कि देश में 23 आई.आई.टीज में दाखिले के लिए एडवांस की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 2 मई से शुरू होनी है। सभी आई.आई.टीज में बी.टैक की 11,000 सीटें हैं। बात अगर पिछले वर्ष की करें तो करीब 1.60 लाख स्टूडैंट्स ने एडवांस की परीक्षा के लिए राजिस्ट्रेशन करवाई थी। हालांकि करीब 2.30 लाख भावी इंजीनियरों ने जे.ई.ई. मेन क्लीयर करके एडवांस के लिए छलांग लगाई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News