प्रैक्टिकल परीक्षा की शुरुआत आज से, सेंटअप परीक्षा में फेल विद्यार्थी नहीं लेंगे हिस्सा

Tuesday, Jan 15, 2019 - 10:32 AM (IST)

एजुकेशन डेस्कः बिहार में इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा की शुरुआत मंगलवार से हो गई। यह परीक्षा 25 जनवरी तक चलेगी। बीएसईबी ने पहले ही तारीखों का ऐलान कर दिया था। समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा को लेकर सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश जारी किया है। निर्देश में कहा गया है कि 15 जनवरी से 25 जनवरी तक की अवधि में सुविधानुसार किसी भी तिथि और पाली में किसी भी विषय के परीक्षार्थी की प्रायोगिक परीक्षा आयोजित करा सकते हैं।

ऐसी व्यवस्था इसीलिए की गई है कि सेंटर पर परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने पर कोई परेशानी ना हो। सभी केंद्राधीक्षकों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सभी विद्यालयों के नोटिस बोर्ड पर बतौर सूचना चिपका दें, ताकि परीक्षा में परीक्षार्थी अनिवार्य रूप से मौजूद रहें।

प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर 15 से 25 जनवरी तक के लिए कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं। समिति ने यह भी स्पष्ट आदेश दिया है कि सेंटअप परीक्षा में फेल या जांच परीक्षा में अनुपस्थित विद्यार्थी इंटरमीडिएट वार्षिक प्रायोगिक परीक्षा 2019 में सम्मिलित नहीं होंगे। वहीं प्रायोगिक परीक्षा में उस विद्यालय के संबंधित विषय के शिक्षक इंटरनल एग्जामिनर और दूसरे विद्यालय से आए संबंधित विषय के शिक्षक एक्सटर्नल एक्जामिनर होंगे।

Sonia Goswami

Advertising