DEO के निर्देश पर जांच के लिए स्कूल पहुंचे खंड शिक्षा अधिकारी

Friday, Dec 21, 2018 - 12:39 PM (IST)

कलायत (कुलदीप): राजकीय प्राथमिक पाठशाला कलायत में मिड डे  मील वर्करों ने एक शिक्षिका पर दुव्र्यवहार करने व राशन हड़पने के आरोप की जांच करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देश पर खंड शिक्षा अधिकारी महेश चंद की अध्यक्षता में चांदी राम, मोहन शर्मा, जिले ङ्क्षसह और श्याम लाल गिल सहित पांच सदस्यीय टीम स्कूल पहुंची। तत्पश्चात भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष अजीत चहल, भाजपा प्रवक्ता रवींद्र धीमान, पार्षद विक्रम राणा, राजीव राजपूत, प्रतिनिधि बी.डी. बंसल, ललित धीमान, सोमनाथ राणा और दूसरे प्रतिनिधियों का शिष्टमंडल भी मामले की गंभीरता को देखते हुए स्कूल परिसर में पहुंचा। करीब 2 घंटे तक चली कार्रवाई के दौरान गणमान्य लोगों की मौजूदगी मेें स्कूल शिक्षिका व मिड डे मील वर्करों ने अपना-अपना पक्ष रखा और एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप करते हुए शिक्षिका व मिड डे मील वर्करों ने अपने साथ हुए बर्ताव को लेकर खंड शिक्षा अधिकारी को पूरी स्थिति से अवगत करवाया। दोनों पक्षों को सुनने के बाद सभी लोगों की मौजूदगी में आपसी मनमुटाव को दूर किया गया और लिखित समझौते पर दोनों पक्षों के हस्ताक्षर करवाए गए।

 

 
क्या था मामला
राजकीय प्राथमिक पाठशाला कलायत में मिड डे मील वर्कर गुलाबो, इंद्रा, राजदुलारी और संतोष ने शिक्षिका मुकेश रानी पर दुव्र्यवहार का आरोप लगाते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को लिखित शिकायत सौंपकर कार्रवाई की मांग की थी।
वहीं शिक्षिका मुकेश रानी ने कहा था कि उन्होंने मिड डे मील वर्करों के साथ कोई अभद्र व्यवहार नहीं किया। मिड डे मील वर्कर और अध्यापक के बीच विवाद के चलते मैंने उनका बीच बचाव किया था न कि उनके साथ को दुव्र्यवहार किया था।

 


बिना अनुमति के मिड डे मील वर्करों के परिजन करते है स्कूल में प्रवेश

पंचायत में कुछ अध्यापकों ने आपत्ति जाहिर करते हुए कहा कि मिड डे मील वर्करों के परिजनों द्वारा बार-बार स्कूल के समय प्रवेश किया जाता है। जिससे बच्चों व महिला अध्यापकों को भारी परेशानी होती है। इस पर खंड
शिक्षा अधिकारी महेश चंद व पार्षद प्रतिनिधियों ने मिड डे मील वर्करों व उनके परिजनों को निर्देश दिए कि बिना मुख्याध्यापक की अनुमति के स्कूल परिसर में प्रवेश न करे।


भविष्य में इस तरह का आचरण नहीं होगा सहन: महेश
खंड शिक्षा अधिकारी महेश चंद ने कहा कि शिक्षिका व मिड डे मील वर्करों के बीच पनपे विवाद को गणमान्य लोगों की मौजूदगी में दूर कर दिया गया है। दोनों पक्षों द्वारा लिखित में समझौता दिया और आश्वासन दिया गया कि भविष्य में इस तरह की कोई घटना स्कूल परिसर में नहीं होने दी जाएगी।

Sonia Goswami

Advertising