B.Ed-D.EL.Ed करने की नहीं रहेगी जरुरत,ये कोर्स कर बन पाएंगे टीचर

Wednesday, Nov 28, 2018 - 01:25 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप अध्यापक बनना चाहते हैं तो अब आपको बीएड या डीएलएड जैसे कोर्स करने की जरूरत नहीं है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद(एनसीटीई) ने एक नया कोर्स लॉन्च किया है। इस कोर्स का नाम इंटीग्रेटड टीचर एजुकेशन प्रोगाम यानी आईटीईपी है। आईटीईपी 4 साल का पाठ्यक्रम होगा। एनसीटीई ने सत्र 2019-23 के लिए कैंडिडेट्स से आवेदन मंगाया है।

कौन कर सकता है आईटीईपी के लिए आवेदन
अगर आप 12वीं पास हैं तो आईटीईपी के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि ध्यान रखें कि इस कोर्स में दाखिले के लिए आपके पास 12वीं में 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। एनसीटीई की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक आईटीईपी के लिए एक यूनिट 50 सीटों की होगी। बीएड-एमएड वाले संस्थान को इस कोर्स के लिए 500 वर्ग मीटर भूमि और 400 वर्ग मीटर बिल्डिंग तैयार करनी होगी।

कब से कब तक कर सकते हैं आवेदन
इस कोर्स के लिए उम्मीदवार 3 दिसंबर 2018 से 21 दिसंबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। अधिक जानकारी आप एनसीटीई की ऑफिशियल वेबसाइट http://ncte-india.org पर जाकर हासिल कर सकते हैं।
 
 
क्या है इंटीग्रेटड टीचर एजुकेशन प्रोगाम
इंटीग्रेटड टीचर एजुकेशन प्रोगाम चार वर्षीय शिक्षण कोर्स है। ये 8 सेमेस्टर में होगा जिसमें फील्ड बेस्ट एक्सपीरिएंस, टीचिंग प्रैक्टिस और इंटर्नशिप भी शामिल है। जो स्टूडेंट किसी सेमेस्टर में सफल नहीं हो पाएंगे वे इस कोर्स में एडमिशन के 6 सालों तक इसे पास कर सकते हैं।

क्या बंद हो जाएगा B.Ed D.El.Ed कोर्स
एनसीटीई का आईटीईपी कोर्स 2019-20 शैक्षणिक सत्र से शुरू होगा इसलिए मौजूदा समय में चल रहा 2 वर्षीय बीएड और एक वर्षीय डीएलएड कोर्स वैसे ही चलता रहेगा। एनटीसीई ने अभी तक इन कोर्स को बंद करने की कोई घोषणा नहीं की है।

Sonia Goswami

Advertising