भारत में आज भी बरकरार है इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स का जलवा

Monday, Nov 26, 2018 - 10:53 AM (IST)

नई दिल्ली: देश में अभी भी इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स का जलवा बरकरार है। एक सर्वे के मताबिक आज भी इंजीनियरिंग करने वाले युवा रोजगार पाने में सबसे आगे हैं। अध्ययन में बताया गया है कि एमबीए करने वाले युवाओं में रोजगार पाने की क्षमता में कमी आई है। 

 

इंडिया स्किल रिपोर्ट 2019 के नाम से किए गए इस अध्ययन में देश के 29 राज्य और सात केन्द्रशासित प्रदेश के 3 लाख से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया है। इस रिपोर्ट को पीपल स्ट्रॉन्ग, वीबॉक्स और सीआईआई ने यूएनडीपी और एआईसीटीई के साथ मिलकर किया है।


इस अध्ययन के मुताबिक देश में आंन्ध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और दिल्ली के युवा रोजगार पाने के लिए सबसे योग्य हैं। रोजगार पाने की लिस्ट में जिन 10 राज्यों के युवा सबसे आगे हैं इसमें इस बार राजस्थान और हरियाणा ने अपनी जगह बना ली है। 

 

वहीं, मध्य प्रदेश, गुजरात और पंजाब का नाम इस बार टॉप 10 से बाहर आ गया है। इस लिस्ट में बेंगलुरू के युवा रोजगार पाने में सबसे आगे हैं और यह शहर इस लिस्ट में पहले पायदान पर है। बेंगलुरू के बाद इस लिस्ट में चेन्नई, गुंटूर, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली, नाशिक, पुणे और विशाखापट्टनम शहर के नाम हैं।


इस रिपोर्ट के मुताबिक देश में एमबीए करने वाले युवाओं के रोजगार पाने की क्षमता में पिछले साल की तुलना में तीन फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, अध्ययन से ये बात सामने आई है कि बीटेक करने वाले युवाओं के रोजगार पाने की स्किल्स में लगभग छह फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। इस अध्ययन में शामिल तमाम युवाओं को एक टेस्ट से गुजरना पड़ा। इसमें इंग्लिश, मैथ, सब्जैक्ट नॉलेज के अलावा सोचने की क्षमता से संबंधित सवाल पूछे गए। यह टेस्ट 15 जुलाई से 30 अक्टूबर के बीच आयोजित किया गया था।

Sonia Goswami

Advertising