12वीं के बाद विषय चुनने में आपको भी आ सकती है मुश्किल ?

punjabkesari.in Thursday, Sep 13, 2018 - 12:52 PM (IST)

12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई पूरी करने वाले स्टूडेंट्स में अक्सर देखा गया है कि कॉलेज में बीबीए, बीकॉम या बीए इकोनॉमिक्स के बीच किसी एक को चुनना उनके लिए काफी मुश्किल हो जाता है। इस असमंजस की मुख्य वजह इन तीनों डिग्री कोर्सेज के बीच का फर्क समझ न आना है। ऐसे में यह जानकारी आपकी मदद कर सकती है। 

PunjabKesari

बीबीए: बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जो आपको बिजनेस के बेसिक नियमों की जानकारी देता है। यह डिग्री आपके लिए आंत्रप्रेन्योरशिप के अलावा एमएनसी, बीपीओ, केपीओ, कंसल्टेंसी फर्म व बैंक में सेल्स, मार्केटिंग, फाइनेंस, एचआर जैसे महत्वपूर्ण विभागों में करियर के रास्ते खोलती है। 

क्यों चुनें : अगर मैनेजमेंट फील्ड में आगे बढ़ना है या आंत्रप्रेन्योरशिप को अपनाना है तो आप बीबीए चुन सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि यह प्रोफेशनल कोर्स है जिसके बाद आपको एमकॉम या एमए इकोनॉमिक्स में दाखिला नहीं मिल सकेगा। 

PunjabKesari

बीकॉम : बैचलर ऑफ कॉमर्स एक अम्ब्रेला डिग्री कोर्स है जिसके तहत कॉमर्स से जुड़े सभी सब्जेक्ट जैसे कि फाइनेंस, अकाऊंटिंग, इकोनॉमिक्स, इंश्योरेंस, टैक्सेशन और मैनेजमेंट शामिल होते हैं। बीकॉम करके आप फाइनेंशियल कंसल्टेंट, इंश्योरेंस कंसल्टेंट, ऑडिटर, स्टॉक ब्रोकर, मार्कीट एनालिस्ट, ऑडिटिंग के फील्ड में जॉब हासिल कर सकते हैं या अपना स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं। 

क्यों चुनें : ये डिग्री आपको सीए, सीएस, सीएमए, सीएफए जैसे प्रोफेशन्स के लिए तैयार करती है। यही नहीं अगर आप कॉमर्स के फील्ड्स को लेकर कन्फ्यूज्ड हैं तो यह कोर्स आपको इस पूरे क्षेत्र की समझ देता है। 

बीए इकोनॉमिक्स : इस कोर्स में आपको इंफ्लेशन, रिसोर्स मैनेजमेंट, किसी उत्पाद की सप्लाई और डिमांड के पहलू समझाने के लिए माइक्रोइकोनॉमिक्स, मैक्रोइकोनॉमिक्स, स्टैटिस्टिक्स और इकोनोमेट्रिक्स जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं। 

क्यों चुनें : नंबर्स में दिलचस्पी है और एनालिटिकल स्किल्स मजबूत हैं तो यह डिग्री आपके लिए है। अगर आप पब्लिक पॉलिसी, स्टॉक ब्रोकिंग, बैंकिंग, रिसर्च, टीचिंग, लॉ, एक्चूरिअल साइंस में कॅरिअर बनाना चाहते हैं या आईईएस, आईएएस, नेशनल सैंपल सर्वे, मिनिस्ट्री ऑफ इकोनॉमिक अफेयर, नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस जैसे फील्ड‌्स में महत्वपूर्ण पद हासिल करना चाहते हैं तो बीए इकोनॉमिक्स चुनें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News