छोटी सी दुकान से बढ़ाया कारोबार,अब ऑनलाइन कर रहे हैं करोड़ों का बिजनेस

punjabkesari.in Wednesday, Aug 29, 2018 - 09:23 AM (IST)

ऑनलाइन बाजार से ग्राहकों को काफी सहायता मिली है, लेकिन कई दुकानदारों के लिए भी यह कमाई का अच्छा साधन बन गया है। वहीं कई व्यापारी बिना किसी दुकान के ही पूरे देश में अपना सामान बेच रहे हैं। ऐसी ही एक कहानी है पुणे के रहने वाले 30 साल के संकेत राजवाड़ा की, जिन्होंने ऑनलाइन मार्केट से अपने कारोबार को बढ़ा लिया है और अब उनका सलाना टर्नओवर करोड़ों में है।

 

योर स्टोरी के मुताबिक, संकेत किताबों के कारोबारी हैं और अमेजॉन पर किताबों का बिजनेस करते हैं। उनके पिता का भी किताबों का ही व्यापार था और अब वे भी इस बिजनेस को आगे बढ़ा रहे हैं। हालांकि उन्होंने अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए ऑनलाइन माध्यम का सहारा लिया है। खास बात ये है कि उनकी दुकान ऐसी है, जहां कई ऐसी किताबें हैं, जो कि अन्य दुकानों पर नहीं मिलती।

 

साल 2014 में संकेत ऑनलाइन मार्केट में जाने का फैसला किया। उसके बाद उन्होंने कई वेबसाइट पर किताबें बेचना शुरू किया और वे जल्द ही बिकने भी लगीं। उन्होंने एक के बाद एक ऐसी ही किताबें साइट पर डालनी शुरू कर दीं, जिसका उन्हें काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। उसके बाद उन्होंने किताबों की संख्या बढ़ा दी।

 

धीरे-धीरे संकेत अपना ऑनलाइन बिजनेस बढ़ाते गए और आज वे करीब 10 हजार किताबें रजिस्टर कर चुके हैं। उन्हें रह रोज 1000-1500 ऑर्डर मिलते हैं और वो हर रोज 14 करोड़ रुपए का व्यापार करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News