2021 में वैश्विक स्तर पर होने जा रहा टैस्ट कम्पीटिशन, दिग्गज स्टूडैंट्स की टीम बनेगी हिस्सा

Monday, Jul 23, 2018 - 12:09 PM (IST)

चंडीगढ़ : वर्ष 2021 में वैश्विक स्तर पर होने जा रहे टैस्ट कम्पीटिशन में भारत की तरफ से चंडीगढ़ के स्कूलों से चुनी गई टीम शिरकत करेगी। इसे लेकर जल्द एजुकेशन विभाग अधिकारियों की मीटिंग करेगा ताकि स्कूलों से बेहतरीन स्टूडैंट्स चुने जाएं। एजुकेशन विभाग इनकी अभी से तैयारी करवाना शुरू करेगा। 

 

एजुकेशन विभाग के सचिव बी.एल. शर्मा को हाल ही में इस बाबत केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के सचिव की कॉल आई। उन्होंने शर्मा से कहा कि वह चाहते हैं कि वर्ष 2021 में जो टीम इस प्रतियोगिता में जाए वह चंडीगढ़ से हो और इसके लिए जिन स्टूडैंट्स का चुनाव हो उन्हें टैस्ट के लिए अभी से तैयार करना शुरू कर दिया जाए। 


 हाल ही में हुई इस प्रतियोगिता में दुनिया भर की 74 टीमों ने शिरकत की थी और भारत की टीम इसमें 73वें स्थान रहा था। शर्मा ने बताया कि यह गर्व का विषय है कि चंडीगढ़ के स्टूडैंट्स को इस प्रतियोगिता में जाने के लिए चुना जा रहा है, प्रतियोगिता चूंकि वैश्विक स्तर पर है लिहाजा उसी हिसाब से तैयारी भी करवानी होगी। 


ऐसे टीम चुनेंगे जो दुनिया भर के स्टूडैंट्स को देगी टक्कर: बी.एल. शर्मा ने कहा कि एम. एच. आर.डी. को लगता है कि चंडीगढ़ शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन है। यहां अच्छा इनफ्रास्ट्रक्चर होने के साथ-साथ टीचर भी मेहनती हैं। उन्होंने कहा कि एम.एच.आर.डी. ने सचिव को यह भी बताया कि इस बार चंडीगढ़ में दसवीं कक्षा के नतीजे अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहे लेकिन फिर भी शहर के स्टूडैंट्स और टीचरों में बेहतर करने का जबरदस्त जज्बा है। हम मेहनत से स्टूडैंट्स का रिजल्ट बेहतर करवाने के साथ-साथ ऐसी टीम चुनेंगे जो दुनिया भर के स्टूडैंट्स को इस प्रतियोगिता में कड़ी टक्कर दे सकें। 


उन्होंने कहा कि अभी तक इसे लेकर कोई औपचारिक पत्र नहीं आया है पर उम्मीद है कि इस संबंधी एम.एच.आर.डी. की तरफ से जल्द सूचना मिले। फिलहाल पत्र से पूरी डिटेल पता चल पाएंगी कि कौन-कौन सी कक्षा और कितने स्टूडैंट्स का चुनाव करना है। 
 

Sonia Goswami

Advertising