शिक्षामंत्री ने CBSE असेसमेंट फ्रेमवर्क को किया लॉन्च, पढ़ें पूरी डिटेल

Wednesday, Mar 24, 2021 - 06:07 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज 24 मार्च को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के असेसमेंट फ्रेमवर्क का शुभारंभ किया। शिक्षा मंत्री ने बताया कि यह फ्रेमवर्क CBSE और ब्रिटिश काउंसिल की योग्यता पर आधारित शिक्षा परियोजना का ही एक हिस्सा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि क्लास 6 से 10 तक पढ़ाए जाने वाले अंग्रेजी, विज्ञान और गणित के सिलेबस के स्तर में सुधार के लिए मूल्यांकन शिक्षा को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने स्कूल स्टूडेंट्स के लिए कई कॉमिक बुक्स भी लॉन्च किए।


जानें क्या है कंपीटेंसी बेस्ड अप्रोच
यह असेसमेंट फ्रेमवर्क NCERT और CBSE के सिलेबस पर आधारित होगा। इस प्रोजेक्ट के लॉन्च कार्यक्रम में सीबीएसई की पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान स्कूली शिक्षा निदेशक अनीता करवल भी मौजदू रहीं। निदेशक अनीता करवल ने कहा कि वर्तमान में स्कूली शिक्षा टेक्स्टबुक सेंट्रिक अप्रोच पर चल रही है। किताबी बातें अक्सर असल दुनिया से अलग होती हैं। जबकि कंपीटेंसी बेस्ड अप्रोच में हम बच्चों को रियल वर्ल्ड से जोड़कर शिक्षा देते हैं। इससे उनकी प्रॉब्लम सॉल्विंग और एनालिटिकल एबिलिटी, बढ़ती है।

इस असेसमेंट फ्रेमवर्क में साइंस, मैथ्स और इंग्लिश शिक्षकों का मार्गदर्शन करने के लिए भी सहायता उपलब्ध कराई गई है। ताकि वे बच्चों को प्रैक्टिकल लर्निंग की ओर ले जा सकें। बच्चों को रोजमर्रा की समस्याओं और उदाहरणों के जरिए उन्हें ये विषय पढ़ाएं ताकि बच्चे सिर्फ परीक्षा पास करने के लिए ही पढ़ाई न करें। उस पढ़ाई से अपने जीवन, समाज और देश की व्यवहारिक समस्याओं का समाधान तलाशने में भी सक्षम बन सकें। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य विद्यार्थियों के अंदर क्रिएटिव थिंकिंग, इफेक्टिव कम्युनिकेशन, इंटरपर्सनल रिलेशनशिप, कोपिंग विथ स्ट्रेस, क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, सेल्फ अवेयरनेस, एम्पैथी, डिसीजन मेकिंग, और कोपिंग विथ इमोशंस जैसे 10 लाइफ स्किल्स का विकास करना है।

 

 

 

rajesh kumar

Advertising