सरप्लस लेक्चर्स को दूसरे स्कूलों में शिफ्ट करेगा शिक्षा विभाग

Sunday, Jul 08, 2018 - 01:38 PM (IST)

फिरोजपुर/लुधियाना : विद्यार्थियों की संख्या कम होने पर भी वर्षों से एक ही स्कूल में डटे लेक्चर्स को शिक्षा विभाग जरूरतमंद स्कूलों में शिफ्ट करेगा। फिजिक्स, मैथ, केमिस्ट्री व बायोलॉजी विषय के प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों के ऐसे 140 लेक्चर्स को शिफ्ट करने से पहले पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड मोहाली आफिस में बुलाया गया है। शिफ्टिंग का काम पहले नौ जुलाई को होना था, जो कि अब 15 जुलाई के बाद होगा। 15 जून को डायरेक्टर जनरल स्कूल एजुकेशन प्रशांत गोयल ने सभी स्कूल प्रिंसीपलों को हिदायतें जारी की थी कि जिनके स्कूल में लेक्चरर सरप्लस हैं, उन्हें नए स्टेशन पर शिफ्ट करने के लिए मोहाली भेजें। अगर किसी स्कूल में एक ही विषय के दो टीचर हैं और विद्यार्थियों की गिनती के हिसाब से वहां पर एक टीचर की जरूरत है तो दूसरे टीचर को सरप्लस मानकर विभाग के पास भेजें। 

 

आदेश मिलने के बाद प्रिंसीपलों ने सरप्लस लेक्चररों की सूची तैयार की। इससे पहले कि लेक्चरर मोहाली जाते और नया स्टेशन लेते, शनिवार को शिक्षा विभाग ने शिफ्टिंग के आदेशों पर रोक लगा दी। शिफ्ट किए जाने वाले लेक्चर्स में विषय के हिसाब से सबसे ज्यादा संख्या मैथ के 46 लेक्चरर, फिजिक्स के 45 लेक्चरर, केमिस्ट्री के 39 लेक्चरर व बायोलॉजी के 10 लेक्चरर शामिल हैं। देश के दूसरे बोर्डो की अपेक्षा पंजाब शिक्षा बोर्ड से पास होने वाले विद्यार्थियों के प्रतियोगी परीक्षाओं में पिछड़ने से बोर्ड के अधिकारी चिंतित हैं। 

 

उधर, शिक्षा विभाग के इस फरमान के बाद कई लेक्चरर नेताओं की शरण में पहुंच गए हैं, ताकि वह अपना स्थानांतरण रुकवा सकें। फिरोजपुर जिले के शिक्षा अधिकारी नेक सिंह ने बताया कि 15 जुलाई तक स्कूलों में दाखिले चल रहे हैं। इसे देखते हुए पूर्व घोषित 9 जुलाई को शि¨फ्टग की तारीख को एक बार टाल दिया गया है। आशा है कि अब शि¨फ्टग का काम 16 या 17 जुलाई को होगा।’ 
 

Sonia Goswami

Advertising