Earth Day 2020: कोविड-19 के बीच डिजिटल माध्यमों से मनाए आज का दिन, जानें क्या है खास

Wednesday, Apr 22, 2020 - 12:41 PM (IST)

नई दिल्ली: पर्यावरण संरक्षण के प्रति सभी की भागीदारी को प्रदर्शित करने के मुख्य उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को मनाये जाने वाले पृथ्वी दिवस की 50वीं वर्षगांठ को आज पूरे विश्व में मनाया जा रहा है। लेकिन इस समय पूरा विश्व कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से जूझ रहा है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य पृथ्वी और इसके वातावरण के प्रति लोगों को जागरूक करना है। 

कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण सभी देशों में सरकार द्वारा लगाये गये लॉक-डाउन के कारण घर में ही रहने के आदेशों के बीच सभी से पृथ्वी दिवस की 50वीं वर्षगांठ को डिजिटल माध्यमों से मनाये जाने की अपील की गई है। इस दिन लोग अपने अनमोल जीवन और उसे सुचारू रुप से चलाने के लिए प्रकृति द्वारा दी गई चीज़ों का शुक्रिया अदा करते हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर अर्थ डे से जुड़े मैसेज और प्रेरक विचार साझा करके लोगों को भी जागरूक करते हैं। 



जानें क्या हैं खास 
वर्ष 2020 के ‘क्लाइमेट एक्शन’ थीम वाले पृथ्वी दिवस की 50वीं वर्षगांठ को मनाये जाने के लिए अर्थ डे नेटवर्क द्वारा कई गतिविधियों को ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है, जिसमें earthday.org पर विजिट करके भाग लिया जा सकता है। अर्थ डे नेटवर्क के 190 देशों में एक लाख से अधिक संगठनों द्वारा एक बिलियन से अधिक जनसंख्या की भागीदारी के साथ पृथ्वी दिवस को मनाया जा रहा है।

 "भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पृथ्वी दिवस के मौके पर सभी से अधिक ‘क्लीनर’, ‘हेल्दीयर’ और ‘मोर प्रॉस्पेरस’ प्लैनेट अर्थ के लिए सभी से संकल्प लेने की अपील की है। प्रधानमंत्री ने कोविड-19 से अगली पंक्ति में लड़ रहे लोगों को प्रोत्साहित भी किया।"

ये हैं पृथ्वी दिवस से जुड़ी खास बातें

1. वर्ष 2020 के अर्थ डे का थीम ‘क्लाइमेट एक्शन’ निर्धारित किया गया है। कोविड-19 को देखते हुए वर्ष 2020 के अर्थ डे को डिजिटल माध्यमों से मनाने जाने की अपील की गयी है।

2. अर्थ डे को लेकर विश्व के देशों एवं विभिन्न संगठनों के बीच समन्वय का कार्य ‘अर्थ डे नेटवर्क’ नामक संगठन द्वारा किया जाता है। अर्थ डे नेटवर्क से 190 देश, एक लाख से अधिक संगठन के माध्यम से एक बिलियन से अधिक जनसंख्या को जोड़ा गया है।

3 . पृथ्वी दिवस को 22 अप्रैल 1970 से वार्षिक रुप से मनाया जाता है। 1970 के पहले कार्यक्रम के दौरान अमेरिका के न्यूयॉर्क एक मिलियन लोग शामिल हुए थे और पर्यावरण के लिए अधिक कठोर कानून बनाने की मांग की थी। इस कार्यक्रम को 25 वर्षीय स्नातक डेनिस हैयेस ने आयोजित किया था। "पर्यावरण वो है जहां हम सभी मिलते हैं। जहां सभी का आपसी हित हो। यह एक चीज है जो हम सभी साझा करते हैं। "

Riya bawa

Advertising