डूसू चुनाव: नामांकन प्रक्रिया संपन्न, 67 उम्मीदवार मैदान में

Thursday, Sep 05, 2019 - 10:06 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए बुधवार को नामांकन का अंतिम दिन था। नामांकन के लिए सभी छात्र संगठनों की तरफ से काफी संख्या में उम्मीदवार पहुंचे। नामांकन के लिए छात्र संगठनों के प्रत्याशी अपने साथ समर्थकों के लाव-लश्कर के साथ पहुंचे। डूसू के चारों पदों के लिए कुल 67 उम्मीदवारों ने नामांकन किया। डूसू चुनाव समिति के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए 14 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है, जबकि उपाध्यक्ष के लिए 17, सचिव के लिए 18 और संयुक्त सचिव के लिए 18 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है।

चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, वीरवार दोपहर 12 बजे तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकते हैं, जिसके बाद उसी दिन शाम 6 बजे अंतिम रूप से बचे उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। इसके बाद ही छात्र संगठन अंतिम रूप से चुनाव मैदान में उतरने वाले अपने उम्मीदवारों की घोषणा करते हैं। 12 सितम्बर को दो पालियों में मतदान होगा। 

एबीवीपी ने पांच और एनएसयूूआई ने कराया आठ का नामांकन 
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने डूसू के लिए पांच उम्मीदवारों का नामांकन कराया है। एबीवीपी राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी मोनिका चौधरी के अनुसार,अक्षित दाहिया,योगित राठी, प्रदीप तंवर,तुषार डेढ़ा और शिवांगी खेरवाल का नामांकन कराया है। वहीं नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने भी बुधवार को आठ उम्मीदवारों का नामांकन कराया। एनएसयूआई के मीडिया संयोजक नीरज मिश्रा के मुताबिक अभिषेक चपराणा,चेतना त्यागी,आशिष लांबा,अंकित भट्टी, अंशिका मलिक,पॉलिना,सुमित गोदारा और कुमारी एस का एनएसयूआई की तरफ से नामांकन कराया गया है। 

डूसू के लिए हुए नामांकन में एबीवीपी ने 5 और एनएसयूआई ने 8 संभावित उम्मीदवारों का नामांकन कराया है। हर साल दोनों संगठन चार पदों के लिए चार से ज्यादा उम्मीदवारों का नामांकन कराते हैं, जिससे किसी एक या दो प्रत्याशी का पर्चा रद होने पर भी वह पूरा पैनल उतार सके। ऐसे में संभावितों में अपना टिकट पक्का कराने के लिए होड़ लगी रहती है और नामांकन के दौरान सभी संभावित जमकर अपना शक्ति प्रदर्शन करते हैं। बुधवार को भी यही नजारा देखने को मिला। नामांकन के लिए पहुंचे प्रत्याशियों ने अपना शक्ति प्रदर्शन करने में पूरी ताकत झोंक दी। 

नॉर्थ कैम्पस में रही जाम की स्थिति 
डूसू में नामांकन के लिए अपने लाव-लश्कर के साथ पहुंचे और समर्थकों ने इस दौरान नॉर्थ कैम्पस में जमकर नारेबाजी की। अपने प्रत्याशी को ऊपर दिखाने के लिए समर्थक नॉर्थ कैम्पस में जमे रहे। जिसके चलते जाम की स्थिति बनी रही। इस दौरान जाम से निपटने और किसी भी तरह की घटना को रोकने के लिए मौके पर बड़ी तादाद में पुलिसबल भी तैनात किया गया था। 

Riya bawa

Advertising