इन गलतियों के कारण ऑफिस में खराब हो जाती है आपकी छवि

Tuesday, Jul 03, 2018 - 12:05 PM (IST)

नई दिल्ली : हर कोई अपने अॉफिस में काम के चलते व्यस्त रहता है। कई बार व्यस्ताओं के चलते लोग यह भी भूल  जाते है कि वह अॉफिस में आप - पास के लोगों से कैसा व्यवहार कर रहे है । अपने काम को लेकर हम किस तरह का अप्रोच रख्‍ा रहे हैं और कार्यस्‍थल पर कैसे संबंध बना रहे हैं।इसी तरह अगर आप लापरवाही भरा रवैया लम्बे समय तक अपनाएं रखेंगे तो इस दौरान की गई गलतियों का असर आपके करियर पर भी पड़ता है। आइए जानते है कुछ एेसी गलतियों के बारे में जो आपकी छवि  को नुकसान पहुंचा सकती है 

बहुत ज्‍यादा विनम्र होना
हम सभी ऑफ‍िस पॉलिटिक्‍स के बारे में जानते हैं लेकिन अगर आप इस खेल में ज्‍यादा शामिल हो गए तो आप कोई कर्मचारी की बजाए राजनेता ही लोग देखने लगेंगे। आपके सहकर्मी आपने ईर्ष्‍या कर सकते हैं और आपको बहुत 'ज्‍यादा विनम्र' बनने पर आपको नापसंद कर सकते हैं। आजकल लोग पारदर्शिता, खुलापन चाहते हैं। अगर आप रिश्‍तों में बहुत ज्‍यादा पॉलि‍टिकल होंगे तो लोग आपकी गलत इमेज मन में रखेंगे।

म‍ल्‍टीटास्किंग
अगर आप एक समय में बहुत ज्‍यादा प्रोजेक्‍ट्स कर रहे हैं तो आप कुछ भी काम पूरा नहीं कर पाएंगे और अपनी प्राथमिकताओं पर ध्‍यान नहीं दे पाएंगे। एम्‍प्‍लॉयर्स ऐसे लोगों की तलाश में होते हैं जो कि काम की प्राथमिकता तय कर पाएं और डेडलाइन में पूरा कर पाएं। मीटिंग में भी आपको आपके सेलफोन या ईमेल्‍स का जवाब नहीं देना चाहिए। आपको दूसरे क्‍या कह रहे हैं इस पर ध्‍यान देना चाहिए।

काम की शिकायतें
अगर आप ऑफ‍िस में हैं या ऑनलाइन ट्विटिंग कर रहे हैं, अपने काम के बारे में शिकायत न करें। अगर आप अपनी नौकरी को नापसंद करते हैं तो शिकायत की बजाए, नापसंद कामों के पहलू तलाशे और उनमें सुधार की कोशिश करें।

अवसरवादी न होना
कई लोग अपने जॉब में इतना कम्‍फर्टेबल हो जाते हैं कि अन्‍य विकल्‍पाें को खुला ही नहीं छोड़ते। अगर आप अपने जॉब को पसंद भी करते हैं, तो भी आपके लिए आगे बढ़ने के स्‍कोप हो सकते हैं। अगर आप आत्‍मसंतुष्‍ट हो जाएंगे तो आपके लिए आगे बढ़ने के अवसर भी समाप्‍त हो जाएंगे।




bharti

Advertising