इन गलतियों के कारण जॉब इंटरव्यू में फेल हो जाते हैं लोग

punjabkesari.in Wednesday, Jul 04, 2018 - 01:59 PM (IST)

नई दिल्ली : आज की इस कंपीटिशन के दौर में हर कोई एक दूसरे से आगे निकलने की दौड़ में लगा  है। इसी वजह के आज के समय में नौकरी पाना कठिन हो गया है। कई बार लोग इंटरव्यू तक पहुंच भी जाते है लेकिन अच्छे एक्सपीरियंस और नॉलेज के बावजूद भी उनको नौकरी नहीं मिलती। अगर आपके साथ भी एेसा होता है तो आपको इंटरव्यू के दौरान  की  जाने वाली छोटी - छोटी गलतियों पर ध्यान देना बहुत जरुरी है  कई बार यहीं गलतियां आपकी नौकरी की राह में बाधा बनती है 

कपड़ों पर ध्यान दें 
आप जिस भी कंपनी या जगह इंटरव्यू के लिए जा रहे है वहां जाने से पहले वहां के माहौल और कल्चर के बारे में जानकारी हासिल कर लें। बिजनेस कल्चर के हिसाब से ही इंटरव्यू में कपड़े पहन कर जाएं। कैजुअल ड्रेस पहनने से बचें। अगर आप कपड़ों को लेकर थोड़ा कंफ्यूज हैं तो सेमी-फॉर्मल कपड़े पहन कर जाएं। 

बॉडी लैंग्वेज 
इंटरव्यू के दौरान अपने बॉडी लैग्वेज पर ध्यान दें। च्‍व‍िंगम चबाना, पेन से खेलना, बार-बार बालों पर हाथ फेरना, पैरों को हिलाना, नाखून चबाना जैसी चीजें करने से बचें।  इससे इंटरव्यूअर पर गलत प्रभाव पड़ता है। आपके हाव-भाव से इंटरव्‍यू लेने वाले व्‍यक्‍त‍ि को ये बिलकुल भी नहीं लगना चाहिए कि आप घमंडी हैं या इस जॉब में आपकी दिलचस्पी नहीं है।
PunjabKesariपुरानी कंपनी की बुराई करना 
इंटरव्यू के दौरान अपनी पुरानी जॉब और बॉस के बारे में कुछ भी बोलने से पहले सोच लें। कहीं ऐसा न हो कि भावनाओं में बहकर आप कुछ ऐसा बोल जाएं जो सामने वाले पर नकारात्मक प्रभाव डाले। हर कंपनी की नियम और पॉलिसी एक जैसी ही होती है।ऐसे में आपको नौकरी न मिलने की आशंका बढ़ जाती है।  

मोबाइल फोन बंद कर लें
इंटरव्यू  के लिए जाने से पहले मोबाइल फोन ऑफ कर लें। आपका इंटरव्यू कंपनी के अधिकारियों से आपकी पहली फॉर्मल मीटिंग होती है। बातचीत के बीच में फोन बजना अच्छा नहीं होगा। इससे सामने वहां झुझला भी सकता है। अगर आप सच में नौकरी चाहते हैं तो ऐसे किसी भी रिस्क से बचें। 

खुद को तैयार को तैयार रखें
इंटरव्यू से पहले खुद को हर ऑड और आउट ऑफ बॉक्स क्वेश्चन के लिए खुद को पहले से ही तैयार कर लें।कई बार इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति जानबूझ कर ऐसे सवाल पूछता है जिससे आप झुझलाएं या आपा खो बैठें, लेकिन हर सवाल पर खुद को सामान्य बनाएं रखें और सोच-समझकर जवाब दें।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News