डीयू में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए जून में होगा साक्षात्कार

Tuesday, May 15, 2018 - 09:51 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में 63 विषयों के लिए सहायक प्रोफेसर की स्क्रीनिंग को सार्वजनिक अपडेट कर दिया गया है। इस क्रम में गुरुनानक देव खालसा कॉलेज में स्क्रीनिंग की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। इसके लिए कई विषयों की सूची जारी कर दी गई है, इसमें हिंदी, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, इतिहास, गणित, फिजिकल एजुकेशन और राजनीतिक विज्ञान प्रमुख है। इन सभी विषयों के साक्षात्कार अगले महीने जून में होने की पूरी संभावना है। फिलहाल, विश्वविद्यालय ने 63 विषयों की स्क्रीनिंग लिस्ट के बाद कॉलेजों को वह सूची भेज दी गई है। अब कॉलेज उस सूची के आधार पर परमानेंट अपॉइंटमेंट की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए जल्द से जल्द रिक्त पदों को भरा जाएगा। 
 
मामले की जानकारी देते हुए प्रो. सुमन ने बताया कि सभी कॉलेजों में 4500 पदों के लिए चार लाख से अधिक आवेदन पत्र आए हैं। विभागों व कॉलेजों में 63 विषयों की स्क्रीनिंग पूर्ण हो चुकी है। डीयू के विभागों में लगभग 50 प्रतिशत असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति हो चुकी है अब केवल छोटे विभागों में नियुक्तियां होनी बाकी है। इनमें सबसे अधिक विषय कॉलेज के हैं। कॉलेज व विभागों की नियुक्ति साथ-साथ चलेगी। लेकिन, जहां परमानेंट प्रिंसिपल व गवर्निंग बॉडी है उनमें किसी तरह की दिक्कतें नहीं है, नियुक्ति की जा सकती है।


दिल्ली सरकार के कॉलेजों के बारे में प्रो. सुमन ने बताया कि दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले 28 कॉलेजों की गवॄनग बॉडी एक-दो कॉलेजों को छोड़कर लगभग बन चुकी है। इन कॉलेजों में भी 2000 से अधिक सहायक प्रोफेसरों के पदों को भरा जाना है। इन कॉलेजों में परमानेंट प्रिंसिपल की नियुक्तियां नहीं हुई है।

pooja

Advertising