डीयू ने विभागों को एनएएसी के दौरे से पहले भेजी प्रश्नावली

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 10:08 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने अपने विभागों को एनएएसी के दौरे से पहले पूछा है कि क्या वे राष्ट्रीय उत्सवों और भारत की महान हस्तियों की जयंती एवं पुण्यतिथि मनाते हैं?     


 एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) अगले महीने 29 से 31 अक्तूबर तक डीयू के विभिन्न महकमों का दौरा करेगी। परिषद की ओर से दी गई ग्रेडिंग विश्वविश्विद्यालय अनुदान आयोग द्वारा आवंटित किए जाने वाले कोष एवं अनुदान के लिए अहम है।      


एक प्रोफेसर ने बताया कि एनएएसी के दौरे से पहले डीयू ने टीमों का गठन किया है जो विभिन्न विभागों का दौरा कर रहे हैं और यह जांच कर रहे हैं कि वे दौरे के लिए पर्याप्त तौर पर तैयार हैं या नहीं। प्रशासन ने इस संबंध में हाल में विभिन्न विभागों को 103 सवालों की प्रश्नावली भेजी है।      

इस प्रश्नावली में कुछ सवाल ये हैं, ‘‘क्या विभाग राष्ट्रीय उत्सव और भारत की महान शख्सियतों की जयंती/पुण्यतिथि मनाते हैं? छात्रों से संबंधित मुद्दों के लिए समितियां हैं?’’      

छात्र-संबंधित मुद्दों में यौन उत्पीडऩ की शिकायत, लैंगिक संवेदनशीलता, पूर्वोत्तर के छात्रों की सुरक्षा और रैङ्क्षगग तथा हुड़दंग रोकने के लिए कदम शामिल हैं।      प्रश्नावली में यह भी पूछा गया है कि इन समितियों में क्या छात्रों की हिस्सेदारी है?      प्रोफेसर ने कहा कि इन सवालों में विभागों में पूर्व छात्रों के संगठन के बारे में पूछा गया है और कहा गया है कि क्या उनका गठन निष्पक्ष और पारदर्शी आवधिक चुनाव के जरिए हुआ है। इसके अलावा उनके कामकाज के बारे में जानकारी मांगी गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News