डीयू: दूसरी कटऑफ में दाखिले का आंकड़ा पहुंचा 36 हजार पार

Sunday, Jul 07, 2019 - 11:48 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2019-20 में स्नातक पाठ्यक्रमों की दाखिला प्रक्रिया में दूसरी कटऑफ से दाखिले की प्रक्रिया शनिवार को पूरी हो गई। दूसरी कटऑफ से शनिवार को दाखिले के अंतिम दिन शाम साढ़े सात बजे तक 36,850 छात्रों ने दाखिला ले लिया था। दूसरी कटऑफ से अंतिम दिन शनिवार को सबसे अधिक दाखिले हुए। 

वहीं दूसरी कटऑफ में कुल 3069 छात्रों ने अपना दाखिला रद्द कराया। वहीं 751 छात्र अपना दाखिला विड्रोल कर चुके हैं।  तीसरी कटऑफ अब 9 जुलाई को जारी की जाएगी। तीसरी कटऑफ से छात्र 11 जुलाई तक दाखिला ले सकेंगे। जिस तरह से कई कॉलेजों के कुछ पाठ्यक्रमों में दाखिला हुआ है, उसे देख लग रहा है कि कुछ अन्य कॉलेजों में सामान्य वर्ग के लिए दाखिले की खिड़की बंद हो सकती है, वहीं विड्रोल होने पर कुछ जगह बंद हुए दाखिले दोबारा से रिओपन भी हो सकते है। 

दूसरी लिस्ट के पहले दिन हुए सबसे अधिक दाखिले रद्द 
दूसरी लिस्ट में तीन हजार से ज्यादा छात्रों ने अपना दाखिला रद्द कराया। इसमें सबसे अधिक दाखिला रद्द दूसरी लिस्ट के पहले दिन छात्रों ने कराया। पसंद के कॉलेज की कटऑफ में अपना नम्बर आने पर पहले दिन 1949 छात्रों ने अपना दाखिला रद्द कराया। वहीं दूसरे दिन 744 छात्रों ने दाखिला रद्द कराया। अंतिम दिन शनिवार को भी376 छात्रों ने दाखिला रद्द कराया। अब इनमें से जो छात्र अंतिम दिन दाखिला नहीं ले पाए होगे उन्हें तीसरी कटऑफ में सीटें खाली रहने पर ही अंतिम दिन दाखिला मिल पाएगा। दूसरी कटऑफ में कुल 3076 छात्रों ने अपना दाखिला रद्द कराया। 

दूसरी कटऑफ में दाखिले की रफ्तार पड़ी धीमी 
पहली कटऑफ में कुल 23,266 दाखिले हुए थे जबकि दूसरी कटऑफ के अंतिम दिन तक कुल 36,850 दाखिले हुए। इस हिसाब से दूसरी लिस्ट में 13,584 दाखिले हुए। जो पहली कटऑफ से लगभग दस हजार कम बैठता है। यदि दाखिला रद्द कराने वाले 3069 और दाखिला विड्रोल करने वाले 751 छात्रों की संख्या को भी इसमें जोड़ लिया जाए तो भी यह पहली कटऑफ से कम ही बैठता है।

Riya bawa

Advertising