DU ने जारी की 7वीं कट ऑफ लिस्ट, सोमवार से आवेदन प्रोसेस शुरू

Sunday, Dec 06, 2020 - 01:38 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: दिल्ली विश्वविद्यालय ने सभी कॉलेजों में ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सातवीं कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है। उम्मीदवारों के पास अभी भी इस कट ऑफ के जरिए प्रमुख कोर्सों में एडमिशन लेने का एक मौका है। हालांकि कॉलेजों ने अपनी कटऑफ में बहुत कमी नहीं की है। कॉलेजों के प्रिंसिपल का कहना है कि अधिकांश कोर्स में सीटों की संख्या कम है लेकिन यदि कटऑफ कम की जाएगी तो उसमें सीटों से काफी अधिक छात्र दाखिला ले लेंगे।

इन पाठ्यक्रमों में एडमिशन के मौके- महत्वपूर्ण विषयों इतिहास अर्थशास्त्र अंग्रेजी राजनीति विज्ञान बीकॉम बीकॉम ऑनर्स हिंदी पत्रकारिता मनोविज्ञान सोशल वर्क संस्कृत उर्दू आदि पाठ्यक्रमों में दाखिले के अवसर हैं।

सोमवार से एडमिशन प्रोसेस शुरू
इन विषयों के अलावा विज्ञान के विषयों में भी सीटें खाली हैं। सोमवार से सातवीं कटऑफ के तहत दाखिले शुरू होंगे। बुधवार शाम पांच बजे तक छात्रआवेदन करा सकते हैं और फीस जमा करने के लिए तीन दिन अतिरिक्त मिलेंगे। डीयू के तय कार्यक्रम में मुताबिक यह आखिरी कटऑफ है इसमें में भी अगर सीटें खाली रहती हैं तो आरक्षित वर्ग के लिए स्पेशल ड्राइव चलाया जाएगा।

बीकॉम के लिए यहां करें अप्लाई
भारती कॉलेज, दौलतराम कॉलेज, गार्गी कॉलेज, मैत्रेयी कॉलेज, मोती लाल नेहरू कॉलेज, रामलाल आनंद, राजमस कॉलेज, शहीद भगत सिंह कॉलेज, श्याम लाल कॉलेज इवनिंग, अरबिंदो कॉलेज, श्रद्धानंद कॉलेज में सीटें अभी भी खाली है।

बीकॉम ऑनर्स के लिए 
वहीं बीकॉम ऑनर्स में जो छात्र दाखिला लेना चाहते हैं वो आर्यभट्ट कॉलेज,आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, देशबंधु कॉलेज, दयाल सिंह कॉलेज, मैत्रेयी कॉलेज, गार्गी कॉलेज में आवेदन कर सकते हैं। बीकॉम ऑनर्स की सर्वाधिक कटऑफ श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने 98.12 फीसद जारी की है।  

एडमिशन के यहां भी मौके
आर्यभट्ट कॉलेज, देशबंधु कॉलेज, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, लक्ष्मीबाई कॉलेज, जानकीदेवी मेमोरियल कॉलेज, राजधानी कॉलेज, मोतीलाल नेहरू कॉलेज में एडमिशन के लिए सीट खाली है। वहीं, मिरांडा हाउस कॉलेज ने अर्थशास्त्र की सबसे ज्यादा कट ऑफ 97.50 जारी की है। जबकि, नौ से ज्यादा कॉलेजों में इंग्लिश में एडमिशन के लिए कट ऑफ सूची जारी हुई है। इसमें आर्यभट्ट कॉलेज, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट एंड कॉमर्स, गार्गी कॉलेज, हंसराज कॉलेज, शहीद भगत सिंह कॉलेज, शिवाजी कॉलेज आदि शामिल हैं।

डीयू ने जारी की 7वीं कट ऑफ-

  • 7वीं कटऑफ - आर्ट्स- कॉमर्स
  • 7वीं कटऑफ - साइंस
  • 7वीं कटऑफ - बीए प्रोग्राम
  • वेबसाइट - www.du.ac.in

 

 

 

 

 

 

 

 

 

rajesh kumar

Advertising