DU तैयारियां जोरों पर, जल्द शुरू होगी दाखिला के लिए आवेदन प्रक्रिया

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 10:37 AM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली विवि (डीयू) ने शैक्षिणिक सत्र 2018-19 की दाखिला प्रक्रिया के लिए कमर कस ली है। डीयू ने दाखिले की प्रक्रिया के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। मई की शुरुआत में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। इसके तहत शिक्षकों के लिए वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा। जिसमें शिक्षक को दाखिले से संबंधित जानकारी के बारे में बारीकी से बताया जाएगा। दाखिला कार्यक्रम की जानकारी के लिए जल्द ही डीयू प्रेसवार्ता आयोजित करने जा रहा है।


एमएससी के नौ पाठ्यक्रमों में 50 फीसदी सीटें प्रवेश परीक्षा और अन्य 50 फीसदी सीटें कटऑफ के आधार पर भरी जाएंगी। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के लिए स्नातक में न्यूनतम 55 फीसदी अंक और मेरिट से दाखिला पाने वालों के लिए स्नातक में न्यूनतम 60 फीसदी अंक होने जरूरी हैं। डीयू में एमएससी जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 50 फीसदी सीटें विश्वविद्यालय से स्नातक करने वाले छात्रों के लिए आरक्षित हैं। अन्य 50 फीसदी सीटों पर प्रवेश परीक्षा से दाखिला होता है।  वहीं डीयू ने अपने यहां से स्नातक पास करने वाले छात्रों की मेरिट बनाने का नया नियम बनाया है। छात्रों को मिलने वाले सीजीपीए (गे्रड अंक) 
को 9.5 से गुणा कर मेरिट तैयार की जाएगी। 


कम रह सकती है कटऑफ 
डीयू में दाखिला लेने की चाह हर वर्ग के छात्र की होती है लेकिन ऊंचे कटऑफ की वजह से कई छात्र यहां दाखिला लेने से वंचित हो जाते हैं। पिछली बार तो डीयू में कटऑफ सौ फीसदी के करीब पहुंच गई थी। इससे कई विभिन्न राज्यों के बोर्ड के छात्रों को दाखिला नहीं मिल पाया था। इसको देखते हुए कई शिक्षकों ने विवि प्रशासन के सामने ऊंचे कटऑफ की बात रखी थी। इस बार सहमति भी बन गई थी। इसी वजह से इस बार ऊंचे कटऑफ से छात्रों को राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है।


एक ही पोर्टल से आवेदन 
दिल्ली विवि में स्नातक के पेशेवर और गैर पेशेवर पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों को अलग-अलग पंजीकरण करना होता था। इस साल से इस प्रक्रिया में बदलाव किया जा रहा है। डीयू सत्र 2018-19 में दाखिला प्रक्रिया और व्यवस्था पूरी तरह केंद्रीयकृत कर रहा है। नए अकादमिक सत्र में दाखिले के लिए छात्रों को एक ही पोर्टल पर 
आवेदन करना होगा। एक ही पोर्टल पर छात्र दोनो तरह के कोर्स में आवेदन कर सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News