पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए डीयू में आज से शुरु होगी आवेदन प्रकिया

Friday, May 18, 2018 - 11:59 AM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रवेश परीक्षा आधारित 72 परास्नातक (पीजी) विषयों के लिए शुक्रवार देर शाम को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु होगी। सामान्य व ओबीसी वर्ग को आवेदन के लिए 500 और आरक्षित वर्ग एससी/एसटी, दिव्यांग वर्ग को 250 रुपये फीस देनी होगी। पीजी में दाखिला लेने के लिए इच्छुक छात्र को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके अलावा शुक्रवार देर शाम से ही पोस्ट ग्रेजुएशन इन साइबर लॉ के लिए भी आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। परास्नातक में 50 फीसदी मेरिट आधारित और प्रवेश परीक्षा के तहत दाखिला दिया जाएगा। इसके साथ ही पहली बार डीयू में स्नातक पाठ्यक्रम में आवेदन प्रक्रिया 15 मई से शुरू हो गई है।

17 जून से प्रवेश परीक्षा
डीयू में स्नातक के 10 पाठ्यक्रमों, परास्नातक की 50 फीसदी सीटों और एमफिल-पीएचडी की सभी सीटों पर दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 17 जून से शुरू होगी। जोकि पांच दिनों के अंदर 21 जून तक सभी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी। इसके साथ ही परीक्षाओं का परिणाम 10 जुलाई तक जारी किया जाएगा।

तीन पालियों में प्रवेश परीक्षा का होगा आयोजन 
डीयू में प्रवेश परीक्षा के लिए प्रतिदिन तीन पालियों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पहली पाली की परीक्षाएं सुबह 8 से 10 बजे, दूसरी पाली में 12 से 2 बजे और तीसरी पाली में 4 से शाम 6 बजे तक होगी। 

18 शहरों में बनाया जाएगा परीक्षा केंद्र 
दिल्ली समेत देश के 18 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। इस बार यह व्यवस्था की गई है कि छात्र जिस शहर में अपना परीक्षा केंद्र आवेदन के समय चुनेगा, उसे उसी शहर में प्रवेश परीक्षा का मौका दिया जाएगा।

स्नातक के इन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी
बैचलर ऑफ  साइंस इन फिजिकल एजुकेशन
बैचलर ऑफ  बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए)
 बीए (ऑनर्स) बिजनेस इकोनॉमिक्स
बैचलर ऑफ  मैनेजमेंट स्टडीज (बीएमएस)
बैचलर ऑफ  एलिमेंट्री एजुकेशन (बीएलएड)
बीटेक (इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैथेमैटिकल इनोवेशन)
हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोट्र्स
बीए (ऑनर्स) मल्टीमीडिया एवं मास कम्युनिकेशन
बीए (ऑनर्स) म्यूजिक
अंग्रेजी और हिंदी पत्रकारिता (दिल्ली स्कूल ऑफ  जर्नलिज्म)
 

bharti

Advertising