DU का बड़ा फैसला -दिव्यांग छात्रों को ओपन बुक परीक्षा में मिलेगा 5 घंटे का समय

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 01:37 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में लॉकडाउन की वजह से बहुत सी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। ऐसे में अब दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से दिव्यांग छात्रों के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। इस फैसले के तहत दिल्ली विश्वविद्यालय ने दिव्यांग छात्रों को ओपन बुक परीक्षा में सहूलियत दी है। डीयू ने दिव्यांगों के लिए प्रश्न हल करने की समय सीमा बढ़ाकर 5 घंटे कर दी है। ज्ञात हो कि डीयू इस वर्ष केवल स्नातक, परास्नातक, एनसीवेब और एसओएल के अंतिम वर्ष के छात्रों की ओपन बुक परीक्षा ले रहा है। 

Top tips for tests and exams | Learning Potential

डीयू के परीक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि दिव्यांग छात्रों को कुल पांच घंटे का समय दिया जाएगा। इसमें दो घंटे प्रश्नपत्र अपलोड करने और उत्तर डाउनलोड करने व उसे स्कैन आदि के लिए दिए जाएंगे। 

डीयू ने दिव्यांग वर्ग के छात्रों से कहा है कि उन्हें सहायक या लेखक के रूप में किसी की जरूरत है तो उसके लिए अपने विभागाध्यक्ष, कॉलेज या संस्थान को लिखें। जो छात्र कॉमन सर्विस सेंटर में मुफ्त में आईसीटी की सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं वे डीयू की वेबसाइट पर अपना निकटतम केंद्र देखकर वहां परीक्षा दे सकते हैं। 

1 जुलाई से होगा ओपन बुक एग्जाम
डीयू के ओपन बुक एग्जाम 1 से 11 जुलाई, 2020 तक होंगे। कोविड-19 महामारी की वजह से ओपन बुक एग्जाम सिस्टम एक बार के लिए ही अपनाया जा रहा है। वैसे ओपन बुक एग्जाम सिस्टम का छात्रों और शिक्षकों की ओर से काफी विरोध भी किया गया है। कुछ छात्र अपने घरों क जा चुके हैं। उनका कहना है कि हमारी किताबें तो दिल्ली में ही रह गई हैं, फिर ऐसे में हम परीक्षा कैसे दे सकते हैं। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट और कंप्यूटर की उपलब्धता भी एक समस्या है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News