DU के ऑनलाइन ओपन बुक एग्‍जाम शुरू, पहले ही दिन छात्र हो गए परेशान

2020-08-11T11:24:15.393

नई दिल्ली- दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से पहली बार आज ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन शुरू हो गया है। बता दें कि हाई कोर्ट के दिशा निर्देशों के बाद इस बार यह परीक्षा फाइनल ईयर के सभी छात्रों के लिए करवाई जा रही है। परीक्षा के बाद छात्रों ने सोशल मीडिया पर इस परीक्षा को लेकर अलग-अलग अनुभव साझा किए है।

तकनीकी दिक्‍कतों से छात्र परेशान
--फाइनल ईयर के छात्रों को दो प्रश्न पत्र प्राप्त हो गए तो कई को अपनी आंसर शीट अपलोड करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा। परीक्षा सुबह 7.30 बजे शुरू हुई और तीन शिफ्टस में आयोजित की जा रही हैं। लेकिन इस साल कई छात्र तकनीकी गड़बडि़यों के चलते परेशान रहे।

PunjabKesari

--कुछ छात्रों ने लिखा है कि इंटरनेट कनेक्शन और साथ ही साथ बिजली की सप्लाई बाधित होने से उन्हें परीक्षा देने में दिक्कत आ रही है। छात्रों का कहना है कि वेबसाइट पर आंसर शीट जमा करने के साथ ही जो ईमेल का ऑप्शन दिया गया है उससे बेहतर तरीके से छात्र परीक्षा दे पा रहे हैं।

--दिल्ली यूनिवर्सिटी में हिंदी की प्रोफेसर कुसुमलता ने बताया, "जो नेत्रहीन छात्र ब्रेल लिपि में परीक्षा देना चाहते थे उनके लिए कोई भी व्यवस्था नहीं की गई है। सिर्फ हिंदी के ऐसे 200 से अधिक छात्र हैं जो इस ओपन बुक एग्जामिनेशन को नहीं दे पा रहे हैं".

PunjabKesari

--एक अन्य छात्र का कहना है कि तय समय यानी सुबह 11.30 बजे के निर्धारित समय तक अपनी आंसर शीट ही सब्मिट नहीं कर पाए थे। उन्‍होनें कहा, “जब मैं पीडीएफ फाइलें (अपनी आंसर शीट की) बना रहा था, तब तक 11.28 बजे थी। मैंने उन्हें अपलोड करने की कोशिश की लेकिन वे अपलोड नहीं हुए। मैंने उन्हें बताई गई आईडी पर मेल किया है, लेकिन पता नहीं कि उन्हें स्वीकार किया जाएगा या नहीं।”

 
 


Author

Riya bawa

Related News