DU: हिन्दी पत्रकारिता एवं जनसंचार की कटऑफ लिस्ट नहीं हुई जारी, जानें क्या है वजह

Wednesday, Jun 27, 2018 - 03:39 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय से  संबंध गुरू नानक देव खालसा कॉलेज ने अभी तक स्नातक स्तर पर पढ़ाए जाने वाले हिन्दी पत्रकारिता एवं जनसंचार पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए अभी तक एक भी कटऑफ जारी नहीं की है। जबकि डीयू से संबंध अन्य कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अब तक दो कटऑफ जारी की जा चुकी है। 


ऐसे में कॉलेज द्वारा एक भी कटऑफ जारी नहीं किए जाने के बाद यह चर्चा जोरशोर से हो रही है कि कॉलेज इस पाठ्यक्रम को बंद करने जा रहा है,मगर कॉलेज प्रशासन का कहना है कि यह पाठ्यक्रम बंद नहीं होगा। हिंदी पत्रकारिता व जनसंचार पाठ्यक्रम बंद किए जाने संबंधी चर्चा को लेकर कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. मनमोहन कौर का कहना है कि खालसा कॉलेज ने इस पाठ्यक्रम को बंद करने की कोई योजना नहीं बनाई है। कॉलेज ने 18 साल पहले स्व वित्त पोषित मॉड्यूल में इस पाठ्यक्रम को शुरू किया था। जिसके तहत पाठ्यक्रम की फीस से शिक्षकों के वेतन का भुगतान होता है। 

उन्होंने कहा कि तब से अभी तक इस पाठ्यक्रम की फीस में कोई संशोधन नहीं किया है। इससे छात्रों को तो कम फीस में शिक्षा उपलब्ध हो रही है, लेकिन शिक्षकों को अन्य शिक्षकों की अपेक्षा बेहद कम वेतन मिल रहा है। इस बात का संज्ञान लेते हुए कॉलेज ने विवि प्रशासन से फीस बढ़ाने की अनुमति मांगी है। जिस पर विवि प्रशासन की तरफ से अभी तक कोई भी विचार नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि जब भी विवि प्रशासन इस संबंध में कोई फैसला लेगा तो कॉलेज भी दाखिला प्रक्रिया शुरू कर देगा।
 

pooja

Advertising