डीयू : ईसी बैठक आज, हंगामे के पूरे आसार

Wednesday, Oct 03, 2018 - 12:43 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली  विश्वविद्यालय (डीयू) की कार्यकारी परिषद (ईसी) की बैठक  फिर से होगी। पहली बैठक के अनुभव को देखते हुए इस बैठक के भी हंगामेदार होने की संभावना बनी हुई है। 

 

बैठक में त्रिपक्षीय समझौता, दयाल सिंह कॉलेज में गवॄनग बॉडी के अध्यक्ष एवं प्रधानाचार्य के बीच हुए विवाद और रसायन विभाग के प्रमुख पर यौन उत्पीडऩ के लगे आरोप जैसे मामलों पर बातचीत होगी। इन मामलों पर सदस्यों के बीच कई मुद्दों को लेकर तीखी बहस भी होने की संभावना है।

 

बैठक में मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और डीयू के बीच त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर करने का मामला फिर से उठाया जाएगा। इससे पहले शुक्रवार को हुई ईसी की बैठक में इस समझौते का मामले को स्थगित कर दिया गया था। ईसी के सदस्यों ने दावा कहा कि एमएचआरडी, यूजीसी और डीयू के बीच त्रिपक्षीय समझौते का मामला फिर से उठाया जाएगा। इस समझौते से सार्वजनिक वित्त पोषित विश्वविद्यालयों के श्रेणी में शुमार डीयू को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता।

 

इसके साथ ही डीयू की महिला शिक्षक ने रसायन विभाग के प्रमुख पर यौन उत्पीड़ऩ का आरोप लगाया है। डीयू के कार्यकारी परिषद के सदस्यों ने कहा कि दिसम्बर में इस शिक्षिका ने प्रमुख पर यौन उत्पीडऩ का आरोप लगाया था। जिसके बाद यह मामला डीयू की इंटरनल कंपलेंट कमेटी (आइआइसी) के पास भी पहुंचा था। इस मामले मेें शुक्रवार को हुई ईसी की बैठक में सदस्यों को जानकारी दी गई थी कि इस मामले में एक सब-कमेटी का भी गठन किया गया है। हालांकि सदस्यों की तरफ से बुधवार को होने वाली बैठक में रसायन विभाग के प्रमुख पर कार्रवाई की मांग को लेकर भी बातचीत की जाएगी।

pooja

Advertising