डीयू एडमिशन : पहले दिन से जारी है दाखिला रद्द कराने का सिलसिला

Sunday, Jul 01, 2018 - 01:03 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए  स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया में डीयू द्वारा तीसरी कटऑफ जारी कर दी गई है। तीसरी कटऑफ के आधार पर दाखिले लेने का शनिवार को प्रथम दिन रहा। तीसरी लिस्ट में पहले दिन से ही दाखिला लेने वालों के साथ ही दाखिला निरस्त कराने वाले भी बड़ी संख्या में कॉलेजों में दिखाई दिए। हालांकि पहले दिन शनिवार होने के चलते दाखिले की रफ्तार अपेक्षा से मंद रही। पहले दिन का रूझान देख माना जा रहा है कि तीसरी लिस्ट में दाखिले निरस्त कराने का आंकड़ा दूसरी लिस्ट के मुकाबले ज्यादा रहेगा। 

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में शनिवार को तीसरी लिस्ट के अनुसार दाखिले शुरू हुए। डीयू नॉर्थ कैम्पस स्थित रामजस कॉलेज में पहले दिन कुल 80 दाखिले हुए,जबकि दाखिला निरस्त कराने वाले छात्रों की संख्या 68 रही। दूसरी तरफ एआरएसडी कॉलेज में 150 दाखिले हुए और 62 छात्रों ने अपना दाखिला निरस्त कराया। बात राजधानी कॉलेज की करें तो यहां का नजारा अन्य कॉलेजों से बिल्कुल बदला हुआ दिखाई दिया। शनिवार को कॉलेज में 173 छात्रों ने अपना दाखिला कराया और यहां पहले दिन एक भी छात्र ने अपना दाखिला निरस्त नहीं कराया। हालांकि दूसरी लिस्ट में कॉलेज में 27 दाखिले निरस्त हुए थे। 

दूसरी लिस्ट में डीयू से सम्बद्ध कॉलेजों में बंपर दाखिले हुए है। 32 हजार छात्रों ने दूसरी लिस्ट से दाखिला लिया है। ऐसे में तीसरी लिस्ट में बडे स्तर पर दाखिले निरस्त होने की संभावना जताई जा रही है। विवि के अनुसार पहले दिन लगभग तीन हजार छात्रों ने दाखिला लिया और बड़ी संख्या में छात्रों ने अपना दाखिला भी निरस्त कराया। 

bharti

Advertising