DU Admission: डीयू में एडमिशन प्रोसेस आज से शुरू, डिटेल जानकर करें अप्लाई

Saturday, Jun 20, 2020 - 09:30 AM (IST)

नई दिल्ली: पूरे देश में फैले कोरोना वायरस महामारी के बीच दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक एवं पीजी पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। डीयू की वेबसाइट पर जाकर विश्वविद्यालय के छात्र दाखिला के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस वर्ष पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। डीयू के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है, इस बार स्पोर्ट्स या ईसीए ट्रायल भी नहीं होना है।  यह सिर्फ एक बार के लिए है क्योंकि पूरे देश में कोरोना वायरस महामारी फैली हुई है।

एनसीसी और एनएसएस के अलावा सर्टिफिकेट के आधार पर ईसीए कोटा में कोई एडमिशन नहीं होगा। डीयू की एडमिशन को लेकर स्टैंडिंग कमेटी ने 9 जून को हुई मीटिंग में फैसला लिया कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 जून से 4 जुलाई के बीच चलेगी। इस वर्ष स्नातक पाठ्यक्रमों में ईडब्ल्यूएस कोटे की सीटों को मिलकार सभी रेगुलर कॉलेजों में कुल 82,000 सीटों पर दाखिो के लिए छात्र आवेदन करेंगे।

ये है नए नियम 
-डीयू प्रशासन की तरफ से शनिवार से स्नातक एवं पीजी पाठ्यक्रमों के दाखिले के लिए आवदेन की प्रकिया को ऑनलाइन माध्यम से शुरू किया जा रहा है।
-एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी (ईसीए) कोटे और सपोर्ट कोटे के दाखिले के लिए ट्रायल नहीं होंगे।
-ईसीए कोटे के ट्रायल के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) और राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के सर्टिफिकेट के आधार पर दाखिला होगा।
-डीयू की पहली कटऑफ जारी होने के बाद सिर्फ एक बार ही दाखिला किसी कॉलेज में लेने का बाद उसे रद कराया जा सकेगा।

Riya bawa

Advertising