DU Admissions 2019: डीयू में दाखिले के लिए आज से प्रक्रिया शुरू, जल्द करें अप्लाई

Thursday, May 30, 2019 - 02:43 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2019-20 में दाखिले के लिए आखिरकार आवदेन की प्रक्रिया शुरू हो गई।  स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आज से (30 मई) से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। वहीं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए 3 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। एमफिल और पीएचडी के आवेदन भी तीन जून से ही शुरू होंगे। दाखिले के इच्छुक छात्रों की परेशनियों को दूर करने के लिए डीयू 31 मई से ओपन डे कार्यक्रम आयोजित करेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार द्वारा दी जानकारी के अनुसार 31 मई, 3 जून और 8 जून को विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर स्थित सम्मेलन केंद्र में ओपन डे कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

वहीं 4,6,7 और 10 जून को कमला नेहरू कॉलेज, राजधानी कॉलेज,रामलाल आनंद कॉलेज, जाकिर हुसैन कॉलेज और महाराजा अग्रसेन कॉलेज में ओपन डे आयोजित किया जाएगा। दोनों स्थानों पर ओपन डे कार्यक्रम का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक किया जाएगा। जिसमें छात्र और उनके अभिभावक पहुंच अपनी दाखिले संबंधित सभी शंकाओं के संबंध में सवाल कर अपनी शंकाए दूर कर सकते हैं। इसके साथ ही दाखिले संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा  कमरा नंबर पांच सम्मेलन केंद्र उत्तरी परिसर में हेल्प डेस्क लगाकर सुबह 10 से शाम 5 बजे तक लगाई जाएगी। दाखिला प्रक्रिया के दौरान यह हेल्पडेस्क कार्यरत रहेगी।

जिनके माता-पिता नहीं, उन्हें मिलेगी फीस के बराबर छात्रवृत्ति
डीयू ने इस साल ऐसे विद्यार्थियों को फीस के बराबर छात्रवृत्ति देने का निर्णय किया है जिसके माता-पिता नहीं हैं या दोनों की बेरोजगार हैं। इसके अलावा घर के कमाने वाली की किसी कारण मौत हुई है तो उस परिवार के बच्चे को आधी फीस के बराबर छात्रवृत्ति दी जाएगी।

28 कॉलेज देंगे छात्राओं को दाखिले में छूट
उच्च शिक्षा में छात्राओं को बढ़ावा देने के लिए डीयू स्नातक पाठ्यक्रमों के दाखिलों में छात्राओं को एक प्रतिशत तक की छूट देता है। इस साल 28 कॉलेज छात्राओं को यह छूट देंगे। छात्राओं को छूट देने वाले कॉलेजों में दयाल सिंह कॉलेज सबसे अधिक 22 पाठ्यक्रमों के प्रवेश में एक प्रतिशत की छूट देगा। आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज छह में, आर्यभट्ट कॉलेज सात, दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज 12, डॉक्टर भीमराव आंबेडकर कॉलेज 10 में, दयाल सिंह कॉलेज (सांध्य) पांच, केशव महाविद्यालय दो, महाराजा अग्रसेन कॉलेज तीन, मोती लाल नेहरू कॉलेज (सांध्य) सात, मोती लाल नेहरू कॉलेज 13 पाठ्यक्रमों में, राम लाल आनंद कॉलेज 11 पाठ्यक्रमों में, पीजीडीएवी कॉलेज 13 में, पीजीडीएवी कॉलेज (सांध्य) छह पाठ्यक्रमों, रामजस कॉलेज तीन  में, राजधानी कॉलेज 15 पाठ्यक्रमों में, रामानुजन कॉलेज छह पाठ्यक्रमों में, शिवाजी कॉलेज 19 पाठ्यक्रमों में, शहीद भगत सिंह कॉलेज (सांध्य) पांच पाठ्यक्रमों में, श्याम लाल कॉलेज नौ पाठ्यक्रमों में, श्याम लाल कॉलेज (सांध्य) छह पाठ्यक्रमों में, में यह छूट दे रहा है।

Riya bawa

Advertising