DU Admissions 2019: अब तीन जुलाई से होंगी डीयू की प्रवेश परीक्षाएं

Sunday, Jun 23, 2019 - 12:06 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2019-20 में यूजी, पीजी, एमफिल, पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाओं के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। पूर्व में 30 जून से शुरू होने वाली प्रवेश परीक्षाएं अब 3 जुलाई से शुरू होगी और 8 जुलाई तक चलेंगी। मालूम हो, डीयू प्रवेश परीक्षाएं पहली बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से कराई जा रही है।

प्रवेश परीक्षाओं के लिए गाइडलाइंस पहले ही जारी हो चुकी हैं। स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नियमों में बदलाव करने के डीयू के निर्णय पर हाईकोर्ट द्वारा डीयू को पूर्व के नियमों के अनुसार दाखिले करने और आवेदन की तिथि 22 जून तक बढ़ाने के आदेश दिए गए। जबकि पहले डीयू ने आवेदन की अंतिम 14 जून रखी थी, जिसे बढ़ाकर 22 जून करना पड़ा। कोर्ट के आदेशानुसार आवेदन तिथियां बढऩे के कारण डीयू का पूर्व में निर्धारित पूरा कार्यक्रम गड़बड़ा गया। आवेदन की तिथि बढऩे के साथ ही यह आशंका जताई जाने लगी थी प्रवेश परीक्षा की तिथियों में भी बदलाव हो सकता है और अब प्रशासन ने तिथियों को बदल दिया है। 

इन शहरों में होगी परीक्षा
दिल्ली-एनसीआर ( गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, साहिबाबाद, गाजियाबाद), अहमदाबाद, बैंगलोर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चैन्नई, गुहावटी, हैदराबाद, जयपुर, ज मू, कोलकत्ता, मुंबई, नागपुर, पटना, रांची, त्रिवेंद्रम, वाराणसी।    

Riya bawa

Advertising