DU Admissions 2019:  अदालत के आदेश से चरमरा गई दाखिला प्रक्रिया

Saturday, Jun 15, 2019 - 04:10 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू)  स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला प्रक्रिया में बदलाव करने के डीयू के हालिया निर्णय पर फैसला सुनाते हुए हाईकोर्ट ने आवेदन प्रक्रिया को 22 जून तक बढ़ाने का आदेश दिया है। साथ ही छात्रों को पिछले साल के योग्यता मानदंडों के आधार पर आवेदन देने की अनुमति देने के लिए कहा है। अदालत के इस निर्णय से डीयू की दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह से चरमरा गई है। जो छात्र आवेदन कर चुके है उन्हें अब यह डर सता रहा है कि क्या उन्हें अब दोबारा से आवेदन करना पड़ेगा या भरे गए फॉर्म में ही कोई संशोधन करना होगा। इसके साथ ही कटऑफ का कार्यक्रम भी दोबारा से तय करना होगा। 

डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन की अंतिम तिथि 14 जून थी और 20 जून को पहली कटऑफ आनी थी। मगर अदालत के निर्णय के बाद अब सारा दाखिला कार्यक्रम चरमरा गया है और नए सिरे से शुरू होगा। 14 जून रात साढ़े आठ बजे तक 3,37,947 छात्र स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए आवेदन कर चुके है। इनमें से 2,34,088 छात्र अपनी फीस का भुगतान कर पंजीकरण पक्का करा चुके हैं। अब अदालत द्वारा 22 जून तक अदालत द्वारा आवेदन की प्रक्रिया को बढ़ाने के आदेश के बाद डीयू को कटऑफ की तिथियों को भी नए सिरे से घोषित करना होगा।

साथ ही डीयू की दाखिला प्रक्रिया के  चरमराने का असर सेंट स्टीफंस कॉलेज की दाखिला प्रक्रिया पर भी पड़ेगा और उसे भी कटऑफ के लिए रुकना पड़ेगा। इससे स्टीफंस की दाखिला प्रक्रिया भी आगे बढ़ेगी। वह जो छात्र आवेदन कर चुके है  उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि अब उन्हें क्या करना होगा,क्योकि सभी ने नए नियमों के अनुसार आवेदन किया है। छात्रों को डर सता रहा है कि कहीं उन्हें दोबारा से नए सिरे से फॉर्म भरना पड़ जाए। वहीं अदालत का मामला होने के चलते डीयू प्रशासन से जुड़े अधिकारी इस मुद्दे पर को कोई भी प्रक्रिया देने से बचते रहे।  

bharti

Advertising