डीयू में दाखिला प्रक्रिया शुरू एक घंटे में पांच हजार आवेदन

punjabkesari.in Wednesday, May 16, 2018 - 09:29 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया मंगलवार शाम सात बजे से शुरू हो गई। हालांकि डीयू के इस दाखिला पोर्टल को शाम छह बजे शुरू होना था। जो एक घंटे की देरी से शुरू हुई। डीयू अधिकारियों के अनुसार पोर्टल खुलने के महज एक घंटे बाद यानी रात आठ बजे तक पांच हजार छात्रों ने दाखिले के लिए आवेदन कर दिया था। डीयू ने पहली बार स्नातक के मेरिट व प्रवेश परीक्षा वाले पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए एक साथ आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। इसके साथ ही इस बार दोनों श्रेणियों के पाठ्यक्रमों में आवेदन के लिए एक पोर्टल पर अलग-अलग टैब बनाए गये हैं। जिससे छात्र अपनी सुविधा के अनुसार दोनो श्रेणियों में आवेदन कर सकता है। जिसके लिए उन्हें फीस एक बार ही जमा करनी होगी। 

दाखिला समिति के सदस्य व डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. गुरुप्रीत टुटेजा ने बताया कि पोर्टल को अपलोड होने में समय लग गया, जिसकी वजह से कई जगह पर वेबसाइट खुल गई थी, तो कहीं पर खुलने में समय लगा। उन्होंने बताया इस बार हमने दो श्रेणियों के पाठ्यक्रमों में आवेदन के लिए एक पोर्टल पर अलग अलग टैब बनाए हैं। जिससे छात्र अपने अनुसार आवेदन कर सकता है। वहीं फॉर्म भरने की प्रक्रिया को समझाते हुए उन्होंने बताया कि छात्र डीयू की वेबसाइट पर जाकर यूजी एडमिशन पर क्लिक करें। अगर किसी छात्र का डीयू की वेबसाइट पर पंंजीकरण नहीं है तो वो सबसे पहले वेबसाइट पर रेजिट्रेशन करें। उसके बाद अपनी आइडी से लॉगिन करके फॉर्म फिल कर सकते है। इस बार जो भी डीयू की लड़की रजिस्टर करेंगी, तो वो ऑटोमेटिक तरीके से साथ ही एनसीडब्लूईबी के लिए रजिस्टर हो जाएगी। उन्होंने बताया कि अगर किसी छात्र को फॉर्म भरने में अड़चन हो रही है तो मेल के जरिए अपने सवाल का जवाब पा सकता है। 

इस बार छात्रों को 56,000 सीटें, 60 कोर्स के लिए आवेदन करना है। डीयू में करीब 56000 अंडरग्रैजुएट सीटों के लिए स्टूडेंट्स आवेदन कर रहे हैं। 12वीं क्लास के स्कोर के आधार पर एडमिशन 12वीं के नंबर के आधार पर जारी कटऑफ  पर ही होंगे। देशभर से स्टूडेंट्स डीयू के 66 कॉलेजों के 60 कोर्सेज के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 


डीयू एडमिशन  2018
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बंद    7 जून शाम 5 बजे

पहली कटऑफ लिस्ट से दाखिले    19 जून से 21 जून

दूसरी कटऑफ लिस्ट से दाखिल    25 जून से 27 जून

तीसरी कटऑफ लिस्ट से दाखिल    30 जून से 3 जुलाई 

चौथी कटऑफ लिस्ट से दाखिल    6 जुलाई- 9 जुलाई 

पांचवी कटऑफ लिस्ट से दाखिल    12 जुलाई से 14 जुलाई 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News