DU Admission : एंट्रेंस एग्जाम की प्रैक्टिस के लिए खोले जाएंगे सेंटर

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 11:58 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली की प्रतिष्ठ यूनिवर्सिटी डीयू में एडमिश्न लेने की चाहत हर किसी की होती है।क्योंकि यहां किसी को दाखिला लेने के लिए एट्रेंस एग्जाम और हाई कट ऑफ मार्क्स की प्रकिया से गुजरने के बाद में आपको डीयू में दाखिला दिया जाता है। बोर्ड एग्जाम की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। ऐसे में डीयू ने भी अपने अपने एंट्रेंस एग्जाम वाले कोर्सों के लिए एंट्रेंस एग्जामिनेशन की तैयारी शुरू कर दी है।
PunjabKesari
8 अंडरग्रैजुएट, पोस्ट ग्रैजुएट, एमफिल और पीएचडी कोर्स के लिए डीयू 18 शहरों मे एग्जाम रखेगा। डीयू का इरादा है कि एंट्रेंस सेंटर जिन जिन शहरों में होगा, वहां फैसिलिटेशन सेंटर्स भी खोले जाएंगे। बताया जा रहा है कि सेंटर्स 10 दिन पहले खोल दिए जाएंगे, ताकि स्टूडेंट्स कंप्यूटर बेस्ड एंट्रेंस एग्जाम को समझ सकें। यहां पहुंचकर स्टूडेंट्स मॉक टेस्ट देकर प्रैक्टिस कर सकते हैं। हर एग्जाम सेंटर में स्टूडेंट्स पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी लगाए जाएंगे और एग्जाम के बाद उनसे ऑनलाइन एग्जाम के लिए फीडबैक लिया जाएगा। डीयू ऐकडेमिक सेशन 2019-20 के लिए ऐडमिशन कमेटी बन चुकी है। पिछले साल की तरह ही अंडरग्रैजुएट कोर्सों में कटऑफ मार्क्स के आधार पर ऐडमिशन होंगे, वहीं कुछ यूजी कोर्स, पीजी, एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम के लिए एंट्रेंस एग्जाम होंगे। डीयू के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि एंट्रेंस एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा और इसे 18 शहरों में रखा जाएगा।
PunjabKesari
एंट्रेंस मल्टिकल चॉइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) होंगे। तीन शिफ्ट में एग्जाम (हिंदी, इंग्लिश मीडियम) रखे जाएंगे- सुबह 8 से 10, दोपहर 12 से 2 बजे तक और 4 से 6 बजे। दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET) के कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन एग्जाम के इंतजाम के लिए डीयू ने टेंडर भी जारी किया है, जिसमें यूनिवर्सिटी ने डीयू ने फाइनल टेस्ट से पहले वेबसाइट और फैसिलिटेशन सेंटर्स में मॉक टेस्ट के लिए भी टेंडर में शर्त भी दी है। इसके हिसाब से स्टूडेंट्स का बायोमिट्रिक वेरिफिकेशन भी होगा।  दिव्यांग स्टूडेंटस के लिए अलग से फैसिलिटेशन सेंटर हर शहर में बनाया जाएगा। डीयू की कोशिश है कि ये सेंटर एंट्रेंस से एक महीने पहले काम करने लगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News