DU admission 2019: जल्द घोषित होंगी एडमिशन की तिथियां

Wednesday, May 01, 2019 - 03:11 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए लाखों स्टूडेंट्स बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे है। इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन की प्रोसेस पिछले कुछ सालों के मुकाबले जल्द शुरू हो जाएगी। बता दें डीयू के सभी यूजी, पीजी, एम. फिल. और पीएच. डी. पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश प्रक्रिया 7 मई तक समाप्त हो जाएगी। जो छात्र प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं,वह विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

गौरतलब है कि विश्वविद्यालय ने पढ़ाई की स्ट्रीम बदलने के लिए काटे जाने वाले मार्क्स में कमी करने का निर्णय लिया है, पहले स्ट्रीम बदलने के लिए 5 प्रतिशत मार्क्स काटे जाते थे, हालांकि इस साल ‘बेस्ट ऑफ 4’ के एवरेज से केवल 2 फीसदी मार्क्स काटे जाएंगे।

ये है कुछ खास बातें  

दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवारों को एडमिशन फॉर्म में आवेदन करेक्शन के लिए समय दिया जाएगा। डीयू के सभी कॉलेजों में स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा-करिकुलर कोटा के तहत पांच प्रतिशत सीटें रिजर्व है।

डीयू में दाखिले के लिए ईसीए (एक्स्ट्रा को-करिकुलर एक्टिविटीज) और स्पोर्ट्स फिटनेस ट्रायल 20 मई से शुरू होगा। बता दें, इन ऑप्शन के माध्यम से एडमिशन कट ऑफ जारी होने से पहले शुरू हो जाएगा।

दाखिले प्रक्रिया में किए नए बदलाव

छात्र अगर अपना स्‍ट्रीम बदल रहा है तो 5 की बजाय अब दो अंक कटेंगे। अब तक जो नियम थे, उसके अनुसार अगर साइंस का छात्र, आर्ट्स लेना चाहता है तो पेनाल्‍टी के तौर पर उसके 5 अंक काट लिए जाते थे, नये नियम आने के बाद अब सिर्फ दो ही अंक कटेंगे।

 

 

bharti

Advertising