DU में चाहिए Admission तो ये है पूरा शेड्यूल

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2019 - 08:54 AM (IST)

एजुकेशन डेस्कः दिल्ली विश्वविद्यालय में जल्द ही एडमिशन की दौड़ शुरू होने वाली है। इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन की प्रोसेस पिछले कुछ सालों के मुकाबले जल्द शुरू हो जाएगी। दरअसल इस बार डीयू में एडमिशन प्रोसेस 15 अप्रैल से शुरू होगा और एडमिशन लेने के इच्छुक विद्यार्थी 7 मई तक एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

PunjabKesari

आवेदन करेक्शन के लिए मिलेगा वक्त

बताया जा रहा है कि इस बार आवेदन की आखिरी तारीख के बाद आवेदन में बदलाव करने के लिए छात्रों को मौका दिया जाएगा। साथ ही इन बदलावों के लिए उम्मीदवारों को लंबा वक्त दिया जाएगा, जिसमें विद्यार्थी अपने आवेदन में कोई करेक्शन कर सकेंगे। आवेदन अपडेट करने की प्रक्रिया 20 मई से शुरू हो सकती है. वहीं ईसीए और स्पोर्ट्स के ट्रायल भी 20 मई 2019 से शुरू होंगे।

PunjabKesari

विद्यार्थियों के लिए है अच्छी खबर

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, इस बार अगर विद्यार्थी अपनी स्ट्रीम बदलता है तो विद्यार्थी के दो फीसदी अंक ही काटे जाएंगे। जबकि पहले ऐसा करने पर स्टूडेंट्स को अपने 5 फीसदी अंक की कुर्बानी देनी होती थी। इसका मतलब यह है कि अगर कोई छात्र साइंस का विद्यार्थी है और वो अपनी स्ट्रीम चेंज करता है तो उसके 2 फीसदी अंक कम माने जाएंगे।

PunjabKesari

वहीं डीयू प्रशासन का कहना है कि एडमिशन प्रोसेस में लोकसभा चुनाव की वजह से कोई असर नहीं पड़ेगा। माना जा रहा है कि ऑनलाइन प्रोसेस होने की वजह से चुनावों से इसका कोई असर नहीं होगा। कई रिपोर्ट्स में सामने आ रहा है कि इस बार डीयू छात्रों का डायरेक्ट डाटाबेस इस्तेमाल करने के लिए सीबीएसई से संपर्क कर रहा है, जिसके बाद सीबीएसई से सीधे छात्रों के दस्तावेज ले लिए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News