DU: दाखिले की फिर मारामारी

Friday, Jun 29, 2018 - 04:19 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए चल रही स्नातक पाठ्यक्रमों की दाखिला प्रक्रिया में शुरुआती दो कटऑफ में इसबार बंपर दाखिले हुए है। 

आलम यह है कि दो कटऑफ बाद ही डीयू की 56 हजार में से लगभग 32 हजार सीटें भर गई है,जो आधे से ज्यादा है। कई कॉलेजों में कुछ विषयों में जनरल के लिए सीटें फुल हो चुकी है। ऐसे मे तीसरी कटऑफ जहां ज्यादा नीचे नहीं जाएगी वहीं नंबर आने वाले छात्रों में दाखिले के लिए मारामारी देखने को मिलेगी।
और तेज हो सकती है दाखिला निरस्त कराने की रफ्तार: डीयू की दूसरी कटऑफ में इसबार बम्पर दाखिले के साथ ही बम्पर दाखिले निरस्त भी हुए है। आलम यह है कि दूसरी कटऑफ में 3000 हजार से ज्यादा दाखिले छात्रों ने निरस्त कराए है। सामान्यता तीसरी कटऑफ बाद दाखिला निरस्त कराने की रफ्तार में तेजी आती थी, मगर अबकी बार यह दूसरी कटऑफ से ही दाखिला निरस्त कराना रफ्तार पकड़े हुए हैं। ऐसे में तीसरी कटऑफ में दाखिला निरस्त कराने की संख्या और बढऩे की संभावना है। 


नॉर्थ और साउथ कैंपस के कॉलेजों में तीसरी कटऑफ से पहले ही महत्वपूर्ण पाठ्यक्रमों की सीटें भर चुकी हैं। श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में जहां सामान्य के लिए सीटें फुल हो गई हैं, वही नॉर्थ कैम्पस के अन्य कॉलेजों में भी 95 फीसदी तक सीटें भर चुकी हैं। मिरांडा हाउस कॉलेज में पहली कट ऑफ में ही 64 फीसदी सीटें भर चुकी थीं। तीसरी कटऑफ से पहले यहां तकरीबन 90 फीसदी सीटें भर गईं। डीयू दाखिला विशेषज्ञों के अनुसार इस बार तीसरी कटऑफ भी ज्यादा  नीचे जाने की संभावना नहीं है। पहली और दूसरी कटऑफ में ही जब अधिक से अधिक संख्या में सीटें भर गई हैं, ऐसे में कॉलेज अपनी कटऑफ नीचे नहीं करेंगे। बीते दो दिनों में ही डीयू में 10 हजार से अधिक प्रवेश हुए थे। इस तरह डीयू की तकरीबन 56,000 सीटों में से 32000 सीटें भरने के बाद अब महज 24 हजार सीटों के लिए तीसरी कटऑफ निकाली जाएगी।

 

pooja

Advertising